करवा चौथ : खरीदारी के लिए बाजारों में सुहागिनों की भीड़

0
7

भीलवाड़ा, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। रविवार को करवाचौथ का त्योहार है। इसमें सुहागन अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इसको लेकर खास तैयारी की जा रही है और प्रमुख बाजारों में महिलाओं की भीड़ देखने को मिल रही है। हाथों पर मेहंदी लगाने के लिए लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं।

रविवार को सुहागन अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखेंगी। दिन भर पर कठोर निर्जला व्रत रखने के बाद वो रात में चांद दिखने के बाद पूजा-अर्चना कर अपना व्रत खोलेंगी। इस त्योहार को लेकर बाजार भी गुलजार है। महिलाओं द्वारा खरीदारी करने के लिए भीलवाड़ा के आजाद चौक समेत कई प्रमुख बाजारों में भीड़ लग रही है।

करवा चौथ व्रत की तैयारी कर रही एक मह‍िला ने पत्रकारों को बताया कि सुहागिनों का सबसे बड़ा व्रत करवा चौथ कल मनाया जाएगा। इसके लिए महिलाएं बाजार के अंदर सामानों की खरीदारी कर रही हैं। कई जगहों पर महिलाओं को मेहंदी लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि सुहागिन दिन भर कठोर व्रत रहेंगी और शाम के वक्त अच्छे से तैयार होकर चांद और पति को देखकर अपना व्रत खोलेंगी।

बता दें कि सेवा भारती भीलवाड़ा महानगर द्वारा आजाद चौक के रामलीला मंच पर सुहागिन महिलाओं के हाथों में मेहंदी लगवाने की सुविधा रखी गई है। त्योहार को ध्यान में रखकर बाजार में विभिन्न प्रकार के छलनी और करवा चौथ किट लाए गए हैं। विशेष पूजा सामग्री और श्रृंगार सामग्री के साथ रेडीमेड गारमेंट्स, साड़‍ियां, ज्वैलरी तक की खरीदारी के लिए दुकानों पर भीड़ नजर आ रही है। सिल्क साड़ियों का डिमांड तेज हो गया है, इससे व्यापारी खुश हैं। इस बार करवा चौथ को लेकर करोड़ों रुपये के व्यापार का अनुमान लगाया जा रहा है।