Fete De Shakespeare फेस्टिवल: रवींद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में भव्य आयोजन

0
9

भोपाल : 6 मई/ हाल ही में रवींद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के मानविकी और उदार कला विभाग ने महान नाटककार विलियम शेक्सपियर की अविस्मरणीय विरासत का जश्न मनाने के लिए एक शानदार उत्सव, “FETE DE SHAKESPEARE फेस्टिवल” का आयोजन किया। विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में छात्रों, शिक्षकों और सम्मानित मेहमानों को शेक्सपियर की अमर प्रतिभा के सामने नमन करने का अवसर मिला।

कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. रूचि मिश्रा तिवारी ने सभी आगंतुकों का हार्दिक स्वागत किया और इस उत्सव को छात्रों के लिए अपनी प्रतिभा और रचनात्मकता प्रदर्शित करने के मंच के रूप में प्रस्तुत किया। माननीय प्रो- वाइस चांसलर डॉ. संगीता जौहरी ने ऐसे समारोहों के महत्व को रेखांकित किया, जो न केवल शेक्सपियर की विरासत को सहेजते हैं बल्कि उनके कार्यों की आज के समाज में भी प्रासंगिकता को बनाए रखते हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीकांत ने अपने संबोधन में शेक्सपियर के नाटकों में निहित मानवीय मूल्यों की सार्वभौमिकता पर बल दिया और उनके निरंतर अध्ययन और प्रशंसा की आवश्यकता पर जोर दिया। इस वर्ष के शेक्सपियर महोत्सव में सिनेलिट सोसाइटी के साथ एक महत्वपूर्ण सहयोग देखने को मिला। संस्थापक सदस्य डॉ. उजमा खान और श्रीमती रचना बजाज ने इस सहयोग की सराहना की और स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं सहित सोसाइटी की विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में गणमान्य अतिथियों में से एक क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान के सामाजिक विज्ञान विभाग की प्रमुख डॉ. निधि तिवारी भी शामिल रहीं। उन्होंने शेक्सपियर द्वारा वंचित वर्गों के लिए वकालत करने पर प्रकाश डाला और बताया कि उनके संदेश आज के समय की चर्चाओं में भी कितने प्रासंगिक हैं।

महोत्सव का मुख्य आकर्षण टैगोर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के श्री मनोज नायर द्वारा निर्देशित मर्चेंट ऑफ वेनिस नाटक का छात्रों द्वारा किया गया मनमोहक मंचन था। इस नाट्य-प्रस्तुति को दर्शकों ने खड़े होकर तालियों से सराहा।

नाटकीय प्रस्तुति के अलावा, पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के सहायक प्रोफेसर श्री योगेश पटेल के मार्गदर्शन में पत्रकारिता के छात्रों द्वारा तैयार किया गया “कैंपस मीमांसा” समाचार पत्र का नवीनतम संस्करण भी इसी कार्यक्रम में जारी किया गया। समारोह का समापन सिनेलिट सोसाइटी की सदस्य शैवी द्वारा आभार व्यक्त करने के साथ हुआ, जिन्होंने सभी प्रतिभागियों और समर्थकों के प्रति आभार प्रकट किया।

“FETE DE SHAKESPEARE फेस्टिवल” में रविंद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के डीन, विभागाध्यक्ष, शिक्षक और छात्रों सहित अन्य स्कूल, कॉलेज के स्टूडेंट्स अपने पेरेंट्स के साथ शामिल हुए। यह उत्सव सांस्कृतिक समृद्धि और शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।