राम मंदिर उद्घाटन से पहले 150 वीआईपी अयोध्या पहुंचेंगे

0
41

लखनऊ, 21 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने वाले 300 गणमान्य व्यक्तियों की एक सूची प्रदान की है और उन्हें राज्य के मेहमानों के लिए प्रोटोकॉल प्रदान किया गया है।

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, करीब 150 वीआईपी रविवार को अयोध्या पहुंचेंगे, जबकि बाकी सोमवार सुबह पहुंचेंगे।

प्रवक्ता ने कहा, “राज्य के मेहमानों को सुरक्षाकर्मियों और व्यक्तिगत संपर्क अधिकारियों के साथ एक एस्कॉर्ट वाहन प्रदान किया जाएगा। उन्हें जेड श्रेणी का प्रोटोकॉल दिया गया है। जो लोग रातभर रुकेंगे, उन्हें पूर्व-चिह्नित होटलों, टेंट सिटी, गेस्ट हाउस और उपयुक्त आवासों में रखा जाएगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए सोमवार को अयोध्या जाने वाले हैं, सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक मंदिर शहर में रहेंगे।

राम पथ पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है, जिस मार्ग से प्रधानमंत्री के राम मंदिर तक पहुंचने की उम्मीद है।

साकेत डिग्री कॉलेज और जन्मभूमि पथ के बीच के पूरे हिस्से को संवेदनशील बनाया जा रहा है और पैदल यात्रियों और वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए पैदल मार्ग के दोनों किनारों पर बैरिकेडिंग लगाई गई है।

उम्मीद है कि मोदी अयोध्या हवाईअड्डे से हेलीकॉप्टर से साकेत डिग्री कॉलेज पहुंचेंगे, जहां से वह राम मंदिर के लिए रवाना होंगे। आधिकारिक निमंत्रण में दिए गए विवरण के अनुसार, वह कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 11.30 बजे से प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अंतिम दौर में भाग लेंगे।

कोहरे की स्थिति में स्थानीय प्रशासन ने वैकल्पिक योजना तैयार की है। अयोध्या में तैनात एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “उस स्थिति में पीएम को हवाईअड्डे से टेढ़ी बाजार रेलवे ओवरब्रिज के माध्यम से राम पथ तक सड़क मार्ग से लाया जाएगा।”

–आईएएनएस

एसजीके/