दमिश्क पर इजरायली हमले में चार ईरानी रिवाॅल्यूशनरी गार्ड अधिकारी मारे गए

0
56

दमिश्क/तेहरान, 21 जनवरी (आईएएनएस)। सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक आवासीय इलाके में इजरायली मिसाइल हमले में ईरान के इस्लामिक रिवाॅल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के चार अधिकारी और अज्ञात संख्या में नागरिक मारे गए हैं।

एक ईरानी मीडिया सूत्र ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि एक दो मंजिला इमारत, जिसकी दूसरी मंजिल पर आईआरजीसी से जुड़ी एक इकाई का कब्जा था, पर कम से कम चार मिसाइलों से हमला किया गया।

उन्होंने कहा कि जान गंवाने वाले चार आईआरजीसी सदस्यों के अलावा, कथित तौर पर उसी इमारत में नागरिक भी हताहत हुए हैं। मलबे के नीचे शवों को खोजने के लिए बचाव अभियान जारी है।

एक स्थानीय प्रत्यक्षदर्शी ने शिन्हुआ को बताया कि एक फिलिस्तीनी परिवार इमारत के भूतल पर रह रहा था। ऐसा माना जा रहा है कि वे सभी अब मलबे के नीचे दबे हुए हैं, क्योंकि हमले के बाद उनमें से किसी को भी नहीं देखा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, सीरियाई सेना द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इजरायल ने स्थानीय समयानुसार सुबह 10:20 बजे कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स से हवाई हमला किया।

इसमें कहा गया है कि हवाई हमले के परिणामस्वरूप कई नागरिकों की मौत हुई और घायल हुए, लक्षित इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई और पड़ोसी संरचनाओं को नुकसान पहुंचा।

ईरान की अर्ध-आधिकारिक मेहर समाचार एजेंसी ने बताया कि शनिवार को इजरायली हमले में दो उच्च पदस्थ सलाहकारों सहित चार आईआरजीसी सदस्य मारे गए।

मेहर के अनुसार, सीरिया में आईआरजीसी की सलाहकार खुफिया के प्रमुख और उनके डिप्टी, साथ ही विशिष्ट बल के दो अन्य सदस्य मारे गए।

हमले के ठीक बाद, इलाके में रहने वाले एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने शिन्हुआ को बताया कि उसने आसमान से एक के बाद एक चार से छह मिसाइलों के गुजरने की आवाज सुनी।

गवाह ने कहा कि आवाज अपेक्षाकृत धीमी थी – घरघराहट की आवाज के समान। मिसाइलों की आवाज़ सुनने के तुरंत बाद, गवाह ने माज़ेह के पश्चिमी विला में मुहम्मदी मस्जिद के पास एक क्षेत्र से सफेद धुआं उठता देखा।

इस बीच, युद्ध पर नजर रखने वाले ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि उसने छह मौतों की पुष्टि की है, जिनमें एक सीरियाई नागरिक, तीन आईआरजीसी सदस्य और दो अन्य शामिल हैं जिनकी राष्ट्रीयता अज्ञात है।

इसमें कहा गया है कि इजरायली हमले में आईआरजीसी नेताओं को निशाना बनाया गया जो एक बैठक में मौजूद थे।

ईरानी समाचार आउटलेट जादेह ईरान ने कहा कि यह हमला आईआरजीसी की गतिविधियों की प्रतिक्रिया हो सकता है, विशेष रूप से 15 जनवरी को उत्तरी इराक के एरबिल में इज़राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के अड्डे पर हुए हमले का।

ताज़ा हमला ईरान और इज़रायल के बीच जारी तनाव का हिस्सा है। इज़रायल ने सीरिया में ईरानी ठिकानों पर अपने हमले तेज़ कर दिए हैं, जिससे सीरिया में ईरान समर्थक मिलिशिया अमेरिकी हितों को निशाना बनाकर जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं।

ऑब्जर्वेटरी ने शनिवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में चेतावनी दी कि बढ़ते तनाव संभावित रूप से इस क्षेत्र को सीरियाई धरती पर ईरान और इज़रायल के बीच व्यापक टकराव में खींच सकते हैं।

–आईएएनएस

एकेजे/