95 प्रतिशत भारतीय माता-पिता बच्चों की स्क्रीन लत को लेकर चिंतित : रिपोर्ट

0
36

नई दिल्ली, 30 जनवरी (आईएएनएस)। आज के डिजिटल युग में, पालन-पोषण अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करता है। ऑनलाइन सामग्री से भरी दुनिया में बड़े हो रहे बच्चों के साथ, रचनात्मक जुड़ाव और हानिकारक लत के बीच की रेखा तेजी से धुंधली हो गई है।

भारत में स्मार्ट पेरेंटिंग सॉल्यूशंस में अग्रणी बातू टेक ने एक हालिया सर्वे के परिणामों की घोषणा की, जो बच्चों में स्क्रीन की लत, गेमिंग और वयस्क सामग्री देखने के बारे में भारतीय माता-पिता की चिंताओं पर प्रकाश डालता है। 3000 प्रतिभागियों के बीच किए गए सर्वे से पता चला कि 95 प्रतिशत भारतीय माता-पिता स्क्रीन की लत के बारे में गहराई से चिंतित हैं, जबकि 80 प्रतिशत और 70 प्रतिशत ने क्रमशः गेमिंग की लत और वयस्क सामग्री के बारे में चिंता व्यक्त की।

पहले भी कई रिसर्च ने संकेत दिया है कि ज्यादा स्क्रीन समय बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, विकास और सामाजिक संपर्क में बाधा डाल सकता है। विशेष चिंता बच्चों में गेमिंग की लत की बढ़ती प्रवृत्ति है। जर्नल ऑफ बिहेवियरल एडिक्शन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 3-4 प्रतिशत बच्चे समस्याग्रस्त गेमिंग व्यवहार का अनुभव करते हैं। यह लत विभिन्न प्रकार के हानिकारक प्रभावों को जन्म दे सकती है, जैसे खराब शैक्षणिक प्रदर्शन, नींद के पैटर्न में व्यवधान और शारीरिक गतिविधि में कमी। इसके अलावा, हिंसक या आक्रामक खेल सामग्री के लंबे समय तक संपर्क को बढ़ती आक्रामकता और वास्तविक जीवन की हिंसा के प्रति असंवेदनशीलता से जोड़ा गया है।

माता-पिता और शिक्षकों को गेमिंग की लत के संकेतों के बारे में पता होना चाहिए और बच्चों के जीवन में गेमिंग और अन्य गतिविधियों के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाने के लिए सक्रिय कदम उठाने चाहिए। जुड़ाव के वैकल्पिक रूपों को बढ़ावा देकर और स्पष्ट सीमा निर्धारित कर हम बच्चों को टेक्नोलॉजी के प्रति एक सर्वांगीण दृष्टिकोण विकसित करने और अत्यधिक गेमिंग के नकारात्मक परिणामों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

बाटू टेक के संस्थापक और प्रबंध निदेशक संदीप कुमार ने कहा, “बाटू टेक भारतीय माता-पिता की चिंताओं को समझता है और बच्चों में स्क्रीन की लत और अनुचित सामग्री उपभोग के गंभीर मुद्दे को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा मानना है कि डिजिटल युग में पालन-पोषण के लिए निरंतर सतर्कता, खुले और ईमानदार संचार और एक जानकारी के आधार पर दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। हमारे स्मार्ट पेरेंटिंग समाधान माता-पिता को अपने बच्चों की भलाई की रक्षा करते हुए डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए सशक्त बनाते हैं।”