एक्सेल के एटम्स 4.0 के लिए आवेदन शुरू; 500 अरब डॉलर के ‘भारत’ कंज्यूमर मार्केट, एआई केंद्रित प्री-सीड स्टार्टअप पर नजर

0
10

नई दिल्ली, 16 सितम्बर (आईएएनएस)। एक्सेल के प्री-सीड स्केलिंग प्रोग्राम के चौथे बैच एक्सेल एटम्स 4.0 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन का विकल्प 17 नवंबर तक खुला रहेगा। वेंचर कैपिटल (वीसी) क्षेत्र की वैश्विक कंपनी ने सोमवार को यह घोषणा की।

सेक्टर-थीम वाले कार्यक्रम का वर्तमान संस्करण प्री-सीड स्टार्टअप की दो श्रेणियों पर केंद्रित है – वे जो ‘भारत’ के लिए निर्माण कर रहे हैं, और वे जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में या उसके साथ निर्माण कर रहे हैं।

एक्सेल ‘भारत’ को टियर 2, टियर 3 और ग्रामीण भारत में फैले मध्यम आय वाले परिवारों के रूप में परिभाषित करता है, जहां वर्तमान में 500 अरब डॉलर का कंज्यूमर मार्केट होने का अनुमान है। दिलचस्प बात यह है कि ग्रामीण आबादी के शीर्ष 20 प्रतिशत लोगों का एसपीसीई (मासिक प्रति व्यक्ति व्यय) शहरी आबादी के 50 प्रतिशत लोगों से अधिक है। एक्सेल का मानना ​​है कि इस ‘भारत’ अवसर से कई भारतीय यूनिकॉर्न उभरेंगे।

तीन महीने के हाइब्रिड कार्यक्रम के माध्यम से, एक्सेल एटम्स 4.0 के लिए चुने गए प्री-सीड स्टेज स्टार्टअप को एआई और भारत के शीर्ष उद्योग विशेषज्ञों से मार्गदर्शन मिलेगा, और शुरुआती बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए एडब्ल्यूएस, गूगल, स्ट्राइप और अन्य जैसे नेताओं से 50 लाख डॉलर से अधिक के भत्ते मिलेंगे। कार्यक्रम के दौरान असाधारण प्रगति करने वाले स्टार्टअप 10 लाख डॉलर तक के निवेश के लिए पात्र होंगे।

एक्सेल में पार्टनर आनंद डैनियल ‘भारत’ समूह का नेतृत्व करेंगे। साल 2010 में फर्म में शामिल होने के बाद से, आनंद ने भारत, उपभोक्ता प्रौद्योगिकी, ऑनलाइन मार्केटप्लेस, एआई, फिनटेक और हेल्थटेक में निवेश पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने अपनामार्ट, ब्लैकबक, बाउंस, एमेरिटस, माईग्लैम, नियो, ऑरेंजहेल्थ, रुपीक, सेंसएचक्यू, सिंपलिस्मार्ट, स्पिनी, स्विगी, वेदांतु, ज़ोलवे और अन्य शुरुआती चरण की कंपनियों में निवेश का नेतृत्व किया है।

एआई समूह का नेतृत्व प्रयांक स्वरूप करेंगे। प्रयांक एक्सेल में भी पार्टनर हैं। वह 2011 से फर्म के साथ हैं, एआई, साइबरसिक्यूरिटी, मार्केटप्लेस और एसएएएस जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने एवेनिर, बिज़ोंगो, धीवाइज़, डॉ. ड्रॉयड, सिक्यूरडेन और ज़ेटवर्क और अन्य शुरुआती चरण की कंपनियों में निवेश का नेतृत्व किया है।

एक्सेल एटम्स 4.0 में संस्थापकों को एक्सेल के 300 से अधिक संस्थापकों, सलाहकारों और संभावित ग्राहकों के वैश्विक समुदाय तक पहुंच प्राप्त होगी, साथ ही ‘एक्स टू 10 एक्स’ जैसे संगठनों के साथ सहयोग करने के अलावा गहन मार्गदर्शन, विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि और सहायता प्रदान की जाएगी।

वीसी फर्म ने कहा कि इस कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने और आवेदन करने के लिए कोई भी https://atoms.accel.com पर जा सकता है।