एयर इंडिया 27 अक्टूबर से बेंगलुरु और लंदन हीथ्रो के बीच शुरू करेगी सीधी उड़ान

0
3

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने शनिवार को घोषणा की कि वह 27 अक्टूबर से बेंगलुरु और लंदन हीथ्रो के बीच दैनिक नॉन-स्टॉप सेवाएं शुरू करेगी।

इस कदम से लंदन हीथ्रो को भारत में एयर इंडिया के तीनों हब से जोड़ने में मदद मिलेगी। नई उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू हो गई है।

नई उड़ानें एयर इंडिया के वर्तमान में संचालित बेंगलुरु-लंदन गैटविक मार्ग की जगह लेंगी और बेंगलुरु और लंदन के बीच आवृत्ति को सप्ताह में 5 से बढ़ाकर 7 बार कर दिया जाएगा।

एयर इंडिया के एक बयान के अनुसार, नॉन-स्टॉप सेवा बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान के माध्यम से संचालित की जाएगी। इसमें बिजनेस क्लास में 18 फ्लैट बेड और इकोनॉमी क्लास में 238 विशाल सीटें होंगी। इससे लंदन हीथ्रो में आने-जाने वालों की क्षमता में प्रति सप्ताह 3,584 सीटों की वृद्धि होगी।

एयर इंडिया वर्तमान में दिल्ली और मुंबई से लंदन हीथ्रो के लिए सप्ताह में 31 उड़ानें संचालित करती है।

एयर इंडिया ने कहा कि वह चार शहरों अहमदाबाद, अमृतसर, गोवा और कोच्चि से लंदन गैटविक के लिए सप्ताह में 12 उड़ानें संचालित करना जारी रखेगी।

इस महीने की शुरुआत में एयर इंडिया ने कहा था कि अगले महीने दोनों एयरलाइनों के विलय के बाद विस्तारा द्वारा संचालित उड़ानें फ्लाइट कोड ‘एआई2’ का उपयोग करना शुरू कर देगी। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने कहा कि 12 नवंबर को एकीकरण के बावजूद विस्तारा का अनुभव वही रहेगा।

इस विलय में टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच संयुक्त उद्यम विस्तारा और एयर इंडिया शामिल हैं।

इस बीच इस साल नौ महीने की अवधि (जनवरी-सितंबर) में टाटा समूह द्वारा संचालित एयर इंडिया ने 13.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 1.64 करोड़ से अधिक यात्रियों को उड़ाया और विस्तारा ने 1.15 करोड़ हवाई यात्रियों के साथ 9.8 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हास‍िल की।

डीजीसीए के आंकड़ों के अनुसार एआईएक्स कनेक्ट (पूर्ववर्ती एयरएशिया इंडिया) ने इस वर्ष नौ महीनों में 61.02 लाख यात्रियों को यात्रा कराई, इससे इसकी बाजार हिस्सेदारी 5.1 प्रतिशत रही।