सर्वशक्तिमान नहीं, बल्कि विकल्प: बाइडेन अपने लिए टोन सेट किया

0
52

वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हाल के दिनों में चुनावी मोड में आ गए हैं। अंततः, जैसा कि उनके पूर्व बॉस राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित कई डेमोक्रेट कहेंगे।

बाइडेन को अभियान के विज्ञापनों में अधिक देखा जाता है, वे खुद को रिपब्लिकन प्राइमरी में शामिल कर रहे हैं, उम्मीदवारों पर निशाना साध रहे हैं, विशेष रूप से उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प, जो प्रतिद्वंद्वियों पर भारी बढ़त रखते हैं, और भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली, जो संयुक्त राष्ट्र में पूर्व राजदूत हैं।

बाइडेन टीम की योजना अब अपने उम्मीदवार यानी राष्ट्रपति को उनके और रिपब्लिकन उम्मीदवारों (विशेष रूप से ट्रम्प) के बीच सही विकल्प के रूप में पेश करने की है।

जैसा कि राष्ट्रपति कहना पसंद करते हैं: “मेरी तुलना सर्वशक्तिमान से मत करो, मेरी तुलना विकल्प से करो।”

ओबामा ट्रम्प के दोबारा चुनाव की संभावनाओं को लेकर चिंतित हैं और उन्होंने हाल के महीनों में दोपहर के भोजन पर बाइडेन को सलाह दी है, जिसकी खबर पहली बार वाशिंगटन पोस्ट ने दी थी।

ओबामा, जिन्होंने 2012 में दोबारा चुनाव जीता था, ने बाइडेन को सलाह दी कि वे अपने शीर्ष सलाहकारों को व्हाइट हाउस में उनकी वर्तमान नौकरियों से विलमिंगटन, डेलावेयर में पुनः चुनाव मुख्यालय में भेज दें।

पूर्व राष्ट्रपति ने यह भी सुझाव दिया कि राष्ट्रपति डेविड प्लॉफ़े जैसे चुनाव रणनीतिकार को नियुक्त करें, जिन्होंने 2008 और 2012 में ओबामा के चुनाव अभियानों पर काम किया था।

यह ओबामा की सलाह है। व्हाइट हाउस में उनके कार्यकाल के दौरान उनके सहयोगी रहे लोग बाइडेन पर दबाव बनाते रहे हैं। उनमें से एक, डेविड एक्सेलरोड ने तो यहां तक सुझाव दिया कि राष्ट्रपति दूसरे कार्यकाल के लिए बहुत बूढ़े हैं और उन्हें किसी युवा के लिए पद छोड़ना चाहिए।

हर पोल में ट्रंप बाइडेन को मात दे रहे हैं। हेली भी उन्हें मात दे रही हैं।

लेकिन डेमोक्रेट पूर्व राष्ट्रपति को लेकर ज्यादा चिंतित हैं। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है कि वह “डरी हुई हैं” क्योंकि ट्रम्प जीत सकते हैं।

पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा, जो पार्टी में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बनी हुई हैं, ने हाल ही में कहा था कि वह 2024 के चुनाव में क्या हो सकता है, इससे “भयभीत” हैं और वह यहां बाइडेन या हेली के बारे में बात नहीं कर रही हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि बाइडेन ने अपने पूर्व बॉस की सलाह पर कितना ध्यान दिया है। लेकिन वह पहले की तुलना में स्पष्ट रूप से अधिक आक्रामक हैं।

उन्होंने 6 जनवरी की पूर्व संध्या पर एक जोरदार भाषण के साथ शुरुआत की, जो अमेरिकी कांग्रेस को 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में बाइडेन को प्रमाणित करने से रोकने के लिए ट्रम्प के समर्थकों द्वारा किए गए हमले की तीसरी वर्षगांठ थी।

बाइडेन ने आगामी चुनाव को ट्रम्प के खतरे के रूप में लोकतंत्र की लड़ाई के रूप में प्रचारित किया।

बाइडेन ने कहा, “आज हम यहां सबसे महत्वपूर्ण सवालों का जवाब देने के लिए हैं: क्या लोकतंत्र अभी भी अमेरिका का पवित्र कारण है?”

उन्होंने कहा, “2024 का चुनाव यही सब कुछ है। उन्होंने इसमें कोई संदेह नहीं छोड़ा कि उनके अनुसार लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा ख़तरा कौन है। ट्रम्प इतिहास को उसी तरह चुराने की कोशिश कर रहे हैं जैसे उन्होंने चुनाव को चुराने की कोशिश की थी।

“हमने इसे अपनी आँखों से देखा। ट्रम्प की भीड़ शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन नहीं थी। यह एक हिंसक हमला था। वे विद्रोही थे, देशभक्त नहीं।”

बाइडेन ने ये टिप्पणी पेंसिल्वेनिया राज्य के एक सामुदायिक कॉलेज में दी, जो वैली फोर्ज नेशनल हिस्टोरिकल पार्क से महज 10 मील की दूरी पर है, जहां लगभग 250 साल पहले जॉर्ज वाशिंगटन, जिन्होंने क्रांति का नेतृत्व किया और स्वतंत्र देश के पहले राष्ट्रपति बने, ने अंग्रेजों के खिलाफ सेना जुटाई थी।

बाइडेन ने 30 मिनट के भाषण में 44 बार ट्रम्प का नाम लिया।

ऐसा विचार है कि डेमोक्रेट वास्तव में हाल के इतिहास में सबसे बदनाम अमेरिकी राष्ट्रपतियों में से एक, ट्रम्प द्वारा बाइडेन को चुनौती देते देखना चाहेंगे।

वह एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिन पर दो बार महाभियोग चलाया गया – पद से हटाने के लिए सीनेट वोट की आवश्यकता होती है, जो दोनों मामलों में नहीं आया, और जो 90 से अधिक आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं, जिनमें से कोई भी उन्हें सलाखों के पीछे डाल सकता है।

इन आरोपों में से कुछ 6 जनवरी के हमले में ट्रम्प की कथित संलिप्तता से संबंधित है, जिसके कारण पहले ही कई प्रतिभागियों को जेल में डाल दिया गया है।

कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि बाइडेन वास्तव में ट्रम्प के खिलाफ फिर से लड़ने की संभावना को पसंद करते हैं।

रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच अपनी लोकप्रियता के बावजूद, ट्रम्प स्वतंत्र मतदाताओं के साथ एक अत्यधिक क्षतिग्रस्त उम्मीदवार हैं, जो परिणाम तय करेंगे।

आपराधिक आरोपों के अलावा, उन्हें पहले ही दो प्रांतों कोलोराडो और मेन ने उम्मीदवारी से बाहर कर दिया है।

ट्रंप उनके खिलाफ अपील कर रहे हैं।

–आईएएनएस

एकेजे/