क्या निक्की हेली अनोखे न्यू हैम्पशायर प्राइमरी में ट्रंप को टक्कर दे सकेंगी?

0
50

न्यू हैम्पशायर, 23 जनवरी (आईएएनएस)। दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली के खेमे में तनाव चरम पर है, जो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ जीओपी नामांकन के लिए देश के पहले प्राथमिक मतदान में अपने सभी प्रयास और उम्मीदें उदारवादी रूढ़िवादियों और निर्दलीय उम्मीदवारों पर टिकाये हुए हैं। सभी सर्वेक्षणों का अनुमान है कि ट्रंप 2024 के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी की रेस में स्पष्ट विजेता हो सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि देश में प्राइमरी की शुरुआत करने वाले न्यू हैम्पशायर में 2024 के रिपब्लिकन नामांकन पर अंतिम फैसला हो सकता है।

मतदाता भारी बर्फबारी के बीच मतदान केंद्रों तक जाने की तैयारी कर रहे हैं। उन्हें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली के बीच चयन करना है।

बढ़ते आपराधिक आरोपों और पुराने-रक्षक रिपब्लिकन के उग्र विरोध के बावजूद, ट्रम्प ने ग्रेनाइट प्रांत की दौड़ में जबरदस्त बढ़त बना ली है, जो संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत के साथ सीधे मुकाबले तक सीमित हो गई है। अब इस प्रांत में विजेता के लिए खुला अवसर है।

आयोवा कॉकस में ट्रम्प के निर्णायक वोट ने प्रतिद्वंद्वी फ्लोरिडा गवर्नर रॉन डेसेंटिस को 30 अंकों से और हेली को 32 अंकों से हरा दिया, जिससे उनके मतदाताओं के लिए न्यू हैम्पशायर में हेली पर एक शानदार अंतर से जीत का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

आयोवा में अपमानजनक हार के बाद डीसेंटिस राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए। उन्होंने ट्रम्प पर जीत हासिल करने की उम्मीद में विज्ञापन अभियानों पर बड़ी रकम खर्च की थी।

पिछला सप्ताह तीन पूर्व-प्रतिद्वंद्वियों – फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस, दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर टिम स्कॉट और व्यवसायी विवेक रामास्वामी के साथ उथल-पुथल भरा रहा – सभी रास्ते से हट गए और 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए जीओपी के टिकट के लिए ट्रम्प का समर्थन किया।

ट्रम्प ने रविवार रात रोचेस्टर, एनएच के ऐतिहासिक ओपेरा हाउस में समर्थकों से कहा, “वे सभी हमारे साथ आ रहे हैं।”

यूएसए टुडे के एक स्तंभकार ने लिखा कि सर्वेक्षणों में हेली को ट्रम्प से पीछे दिखाने के बावजूद उन्होंने अभी भी न्यू हैम्पशायर में रिपब्लिकन नेता को चुनौती देने की कसम खाई है। हालांकि, हेली की बुरी हार से उन पर डीसेंटिस की तरह रेस से हटने और पूर्व राष्ट्रपति को नामांकन सौंपने का दबाव बढ़ जाएगा।

हेली ने सोमवार को फॉक्स न्यूज से कहा, “मैं जानती हूं कि राजनीतिक वर्ग यह कहना चाहता है कि यह दौड़ खत्म हो गई है,” लेकिन मतदाताओं के विचार अलग हो सकते हैं। हेली ने कहा, ”हम राज्याभिषेक नहीं करते हैं।” लोकतंत्र का मतलब लोगों को विकल्प देना है। हम इसमें बने हुए हैं। हम आगे बढ़ते रहेंगे।”

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि हेली का लक्ष्य अपने गृह राज्य दक्षिण कैरोलिना में 24 फरवरी के प्राइमरी चुनाव के लिए गति बनाना है – अगर वह ट्रम्प के हमले को झेल सकती है और लंबे समय तक लहर रख सकती है।

रियल क्लियर पॉलिटिक्स द्वारा संकलित हालिया सर्वेक्षणों के औसत के अनुसार, ट्रम्प को न्यू हैम्पशायर में 54 प्रतिशत से अधिक वोट मिलने की उम्मीद है। उन सर्वेक्षणों में हेली को औसतन 37 प्रतिशत से कम वोट मिले हैं, जो मंगलवार के निर्णायक प्राइमरी में पूर्व राष्ट्रपति को दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर से मजबूती से आगे रखता है।

हाल के महीनों में लगभग एक दर्जन रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों के बाहर होने के बाद इस साल के न्यू हैम्पशायर प्राइमरी को ट्रम्प के 2024 जीओपी चुनौती देने वालों के लिए अंतिम अध्याय के रूप में याद किया जा सकता है।

रियल एस्टेट मुगल ट्रंप जो अपने टीवी शो द अप्रेंटिस से लोकप्रिय हुए, 2020 का चुनाव राष्ट्रपति जो बाइडेन से हार गये थे। उन्होंने 2022 के नवंबर में असामान्य रूप से जल्दी अपनी नवीनतम बोली की घोषणा की।

ट्रम्प की घोषणा के बाद, रिपब्लिकन की एक श्रृंखला ने उन्हें चुनौती दी, जिनमें हेली, डेसेंटिस, स्कॉट, रामास्वामी, अर्कांसस के पूर्व गवर्नर आसा हचिंसन, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस, न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और नॉर्थ डकोटा के गवर्नर डौग बर्गम शामिल थे।

ये सभी ट्रंप की लोकप्रियता को कम करने के लिए उनके खिलाफ अदालत में चल रहे मामलों पर दांव लगा रहे थे। इसकी बजाय, ट्रम्प की छवि शहीद की बनी और उनके समर्थक सचमुच गंभीर आरोपों या अपराधों से अंधे हो गए और बड़ी संख्या में उनका समर्थन करने के लिए सामने आए।

यूएसए टुडे के स्तंभकार ने लिखा, लेकिन पिछले कई महीनों में, राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने देखा है कि ट्रम्प के चुनौती देने वाले एक-एक करके बाहर हो गए हैं – या तो कम मतदान संख्या, रिपब्लिकन बहस के लिए अर्हता प्राप्त करने में विफलता या आयोवा में खराब प्रदर्शन के कारण।

यह आमने-सामने की लड़ाई है: न्यू हैम्पशायर में ट्रम्प बनाम हेली। कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि ट्रम्प के अदालती मुकदमों ने न्यू हैम्पशायर में एक छाया डाली है, हालांकि उनके समर्थक इसे नजरअंदाज कर रहे हैं, लेकिन स्वतंत्र लोग अलग तरह से सोच सकते हैं, और निक्की हेली को एक बाहरी मौका मिल सकता है।

इस तथ्य के बावजूद कि ट्रम्प को पिछले साल चार बार दोषी ठहराया गया था और 2024 में कई आपराधिक मुकदमों और सिविल मुकदमों का सामना करना पड़ा, वह महत्वपूर्ण प्राइमरी जीतने की कगार पर हैं। उनके मतदाता कम से कम परेशान हैं और ट्रम्प पर विश्वास करते हैं कि उन्हें राजनीतिक प्रतिशोध का शिकार बनाया जा रहा है।

यह सब इस तथ्य पर आधारित है कि ट्रम्प चुनाव के अपहरण की कोशिश के आरोपों से जूझ रहे होंगे। वाशिंगटन और जॉर्जिया में निर्धारित अदालती मामलों में 6 जनवरी 2021 के विद्रोह में 2020 में बाइडेन की जीत को पलटने के ट्रम्प के प्रयास शामिल हैं। आरोप है कि उन्होंने डीसी में कैपिटल (अमेरिकी संसद) पर हमला करने के लिए समर्थकों को उकसाया।

न्यूयॉर्क शहर के एक अदालत में लेखिका ई. जीन कैरोल द्वारा मानहानि का मुकदमा दायर किया गया है जिन्होंने ट्रम्प पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। कैरोल मामले में न्यायाधीश ने बीमार जूरी सदस्य के कारण सोमवार को कार्यवाही स्थगित कर दी, लेकिन ग्रेनाइट प्रांत में मतदान समाप्त होने के कुछ ही घंटों बाद कैरोल मुकदमा बुधवार को फिर से शुरू होगा।

ख़राब मौसम के कारण सोमवार रात तक न्यू हैम्पशायर में तापमान कम है। मतदान एक जुआ है, लेकिन ट्रम्प के वोट सभी बाधाओं को पार करते हुए सामने आते हैं, लेकिन क्या स्वतंत्र मतदाता हेली के लिए भी ऐसा ही करेंगे, यह बड़ा सवाल है।

ट्रम्प के अभूतपूर्व आपराधिक आरोपों के बावजूद, उम्मीदवारों की कमी को देखते हुए, 2024 में न्यू हैम्पशायर प्राथमिक चुनाव अधिक कमजोर रहेगा। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस महीने की शुरुआत में होने वाली दो बहसें रद्द कर दी गईं, जिनमें ट्रम्प वैसे भी भाग नहीं लेने वाले थे क्योंकि उन्होंने जीओपी के सभी प्राइमरी मुद्दों को छोड़ दिया था।

यह वर्ष डेमोक्रेट्स के लिए प्रस्थान का प्रतीक है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने बाद में न्यू हैम्पशायर को प्राथमिक स्तर पर धकेल दिया और दक्षिण कैरोलिना को नियमित मतदान समयसीमा से ऊपर उठाते हुए देश का पहला मुकाबला बना दिया।

न्यू हैम्पशायर के अधिकारियों और राष्ट्रीय डेमोक्रेटिक नेताओं के बीच झड़प हुई, हालाँकि बाइडेन ने प्राइमरी के लिए पंजीकरण भी नहीं कराया। इसकी बजाय, उनके समर्थक अल्पज्ञात चुनौती देने वाले प्रतिनिधि डीन फिलिप्स, डी-मिन और लेखिका मैरिएन विलियमसन के खिलाफ उनकी ओर से प्रयास कर रहे हैं।

न्यू हैम्पशायर मतदान करने की तैयारी कर रहा है। देश इस बात पर नजर रखेगा कि क्या ट्रम्प और बाइडेन आसानी से जीत की ओर बढ़ेंगे – या क्या उनके विरोधी उलटफेर कर सकेंगे।

–आईएएनएस

एकेजे/