प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कर्नाटक में उत्साह, मंदिरों में उमड़ी भीड़

0
54

बेंगलुरु, 22 जनवरी (आईएएनएस)। श्री राम के सबसे बड़े भक्त माने जाने वाले भगवान हनुमान के जन्मस्थान के रूप में अपना दावा करने वाला कर्नाटक सोमवार को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयार है। आईटी हब बेंगलुरु सहित राज्य भर के शहर, कस्बे और गांव भक्तों, हिंदू कार्यकर्ताओं और भाजपा नेताओं के झंडे, पोस्टर और बैनर लगाने से भगवा रंग में रंग गए हैं।

भले ही मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार ने छुट्टी की घोषणा नहीं की है, लेकिन उत्साह और उन्माद पूरे राज्य में देखा जा सकता है। राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान सभी मंदिरों को सजाया गया है और विशेष ‘पूजा’ की गई है।

श्रद्धालु बड़ी संख्या में मंदिरों में पहुंच रहे हैं और राम भजनों और राम सहस्त्रनाम पाठ कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम देर शाम तक चलते रहेंगे।

मुख्यमंत्री सिद्दारमैया सोमवार को बेंगलुरु के बाहरी इलाके हिरंदाहल्ली में एक ही चट्टान से बनाई गई सीता, राम, लक्ष्मण और अंजनेय स्वामी (भगवान हनुमान) की 33 फीट ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन कर रहे हैं।

उप मुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार, गृह मंत्री डॉ. जी. परमेश्वर, परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी, राजस्व मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा, भाजपा विधायक मंजुला अरविंद लिमाबावली और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी, जो अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एच.डी. देवेगौड़ा, मां चेन्नम्मा और बेटे निखिल कुमारस्वामी के साथ अयोध्या पहुंचे हैं, ने भारतीयों के सदियों पुराने सपने के पूरा होने पर खुशी जाहिर की है।

उन्होंने कहा, “150 करोड़ भारतीयों का सदियों पुराना सपना हकीकत में बदल गया है। असंख्य कारसेवकों का संघर्ष, त्याग और शहादत रंग लाई है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज श्री बलराम भगवान की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम हो रहा है।

“मुझे पवित्र क्षण का गवाह बनने और भगवान श्री राम की पूजा करने का अवसर मिला। मैं इस समय सभी कार सेवकों को याद करता हूं और श्री राम के सभी भक्तों को शुभकामनाएं देता हूं। भगवान राम सभी को शांति, खुशी, शालीनता और समृद्धि का आशीर्वाद दें।”

विपक्ष के नेता (एलओपी) आर. अशोक बेंगलुरु में विभिन्न मंदिरों का दौरा करेंगे।

बेंगलुरु दक्षिण के सांसद तेजस्वी सूर्या और पूर्व मंत्री वी. सोमन्ना उनके साथ होंगे।

अशोक ने भक्तों से यह भी अपील की है कि अगर उन्हें कोई कठिनाई हो तो वे उनके कार्यालय से संपर्क करें।

उन्होंने कहा, “यह मेरे संज्ञान में आया है कि पुलिस और अधिकारी राम मंदिर उद्घाटन के जश्न में बाधा डाल रहे हैं। अगर हिंदुओं और राम भक्तों के उत्सव में किसी भी तरह से खलल डाला गया तो हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। राम मंदिर का उद्घाटन एक उत्सव है; यदि इस शुभ दिन पर भी हिंदू विरोधी नीति जारी रही तो परिणाम और भी कठोर होंगे। यह कांग्रेस सरकार को मेरी चेतावनी है।”

–आईएएनएस

एकेजे/