लेबनान में संचार उपकरणों में विस्फोट स्वीकार नहीं : यूएन मानवाधिकार प्रमुख

0
7

जिनेवा, 19 सितंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने लेबनान में संचार उपकरणों में हुए विस्फोटों को ‘चौंकाने वाला’ बताया। उन्होंने कहा कि नागरिकों पर इसके प्रभाव को ‘स्वीकार’ नहीं किया जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने बुधवार को एक बयान में कहा, “नागरिकों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। आज तनाव कम करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।”

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने क्षेत्र में प्रभाव रखने वाले देशों से अपील की कि वे संघर्ष को और बढ़ने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करें।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को एक साथ कई पेजर फटने से लेबनान में 12 लोगों की मौत हो गई, इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं और लगभग 2,800 अन्य घायल हो गए।

वहीं लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइस में हुए विस्फोटों ने नौ और लोगों की जान ले ली। देश भर में 300 से अधिक लोग घायल हो गए।

तुर्क ने इन सामूहिक विस्फोटों की स्वतंत्र, गहन और पारदर्शी जांच की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हमलों का आदेश देने और उन्हें अंजाम देने के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।