केरल : कांग्रेस को सूखे से 500 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान, किसानों के लिए मुआवजे की मांग की

0
18

तिरुवनंतपुरम, 15 मई (आईएएनएस)। केरल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के. सुधाकरन ने बुधवार को उन किसानों के लिए मुआवजे की मांग की, जिन्हें पिछले कुछ महीनों में केरल में आए सूखे और लू के कारण नुकसान हुआ है।

राज्य कांग्रेस प्रमुख ने कहा, “कुल 500 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। राज्य और केंद्र को अब इस अवसर पर आगे आना चाहिए और केरल में किसानों को हुए भारी नुकसान की भरपाई करनी चाहिए।”

सुधाकरन ने कहा, “अध्ययन कहता है कि पिछले तीन महीनों के सूखे के कारण 257 करोड़ रुपये मूल्य की 47,000 हेक्टेयर कृषि उपज नष्ट हो गई है और कुल मिलाकर 500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।”

सुधाकरन ने कहा, “अगर किसानों को जल्द मुआवजा नहीं दिया गया तो कांग्रेस पार्टी विरोध प्रदर्शन शुरू करेगी, क्योंकि राज्य सरकार अभी भी विशेषज्ञ समिति द्वारा पेश रिपोर्ट पर बैठी हुई है। किसान अत्यधिक संकट में हैं। उनमें से अधिकांश ने वित्तीय संस्थानों से ऋण लिया था और अब सूखे के कारण उन्होंने सब कुछ खो दिया है। वे अनुकूल कार्रवाई के लिए राज्य और केंद्र की ओर देख रहे हैं।” उन्‍होंने बताया कि 2016 में पिनाराई विजयन सरकार के सत्ता संभालने के बाद से 43 किसान आत्महत्या कर चुके हैं।