मध्य प्रदेश का कुनैन अपने ओलंपियन पिता का अनुकरण करने के लिए तैयार

0
39

चेन्नई, 27 जनवरी (आईएएनएस) मोहम्मद कुनैन दाद अपने पिता के स्थान पर फिट होने की कोशिश कर रहा है। फ्रंटलाइन में अपने पिता तेजतर्रार, ओलंपियन समीर दाद के बेटे ने यहां मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में गत चैंपियन मध्य प्रदेश को खेलो इंडिया यूथ गेम्स के फाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस प्रतियोगिता में मिडफील्डर के रूप में आजमाए जाने के बाद, कुनैन ने भले ही केवल दो गोल किए हों, लेकिन खिताब बरकरार रखने की दिशा में मध्य प्रदेश के अभियान के दौरान उन्होंने कई गोल किए।

पिछले खेलो इंडिया यूथ गेम्स विजेता टीम का हिस्सा होने के अलावा, 16 वर्षीय खिलाड़ी मध्य प्रदेश टीम का भी हिस्सा रहा है जिसने 40 साल के अंतराल के बाद जूनियर नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता था। जूनियर इंडिया कैंप के कोर ग्रुप में उनका चयन शायद एक और पिता के भारतीय रंग में रंगने की दिशा में पहला कदम है।

समीर ने बेटे के कोर ग्रुप में जगह बनाने के सवाल का जवाब देते हुए कहा,“बेशक, मैं खुश हूँ। मैं चाहता हूं कि वह कड़ी मेहनत करे और मुख्य टीम में जगह बनाये। अब यह इस पर निर्भर करता है कि वह प्रतिष्ठित जर्सी पाने के लिए कितना प्रयास करता है।”

कुनैन के लिए हॉकी स्वाभाविक पसंद थी, जो अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाना चाहते थे। “मैंने कभी उसे हॉकी खेलने के लिए मजबूर नहीं किया। वह छह साल का था और मैं अभी भी खेल रहा था। वह स्कूल से लौट आएगा और मैं अपनी ट्रेनिंग के लिए निकल जाऊँगा। कुआलालंपुर में 1998 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले और 2000 की सिडनी ओलंपिक के सेमीफाइनल से चूकने वाली टीम का हिस्सा रहे समीर ने कहा, ”वह जबरदस्ती मेरे साथ मैदान पर आ जाता था ।”

कुनैन से हॉकी अपनाने के उनके कारणों के बारे में पूछें और युवा खिलाड़ी पूछेगा कि उसके पास और क्या विकल्प थे? “जब आप ऐसे माहौल में पले-बढ़े हों जहां आपके पिता और चाचा भारत के लिए खेल रहे हों और डिनर टेबल पर हॉकी की चर्चा हो, तो दिलचस्पी पैदा होना स्वाभाविक है। हालाँकि, मुझे स्पष्ट करना चाहिए कि उन्होंने मुझे वह करने की आज़ादी दी जो मैं चाहता था, ”उन्होंने कहा।

लेकिन एक ऐसे कोच का होना जो आपके घर आता-जाता हो और जिसकी नज़र आप पर चौबीसों घंटे हो, कभी-कभी थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि कुनैन मध्य प्रदेश पुरुष हॉकी अकादमी में अपने पिता के अधीन प्रशिक्षण लेता है।

“मुझसे अनुशासन बनाए रखने के लिए कहा गया है। समय पर खाना, समय पर पढ़ाई, समय पर सोना और समय पर ट्रेनिंग भी करें। और एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए आपको एक दिनचर्या का पालन करना होगा।

“उनसे एक छोटा सा अनुरोध सिर्फ दिनचर्या का लगन से पालन करना होगा। और अगर मैं चूक जाता हूं तो कभी-कभी मुझे डांट भी पड़ती है,”

–आईएएनएस

आरआर/