तेलंगाना के सीएम द्वारा अदाणी का दान स्वीकार करने पर देवड़ा ने कांग्रेस और आदित्य ठाकरे पर साधा निशाना

0
1

मुंबई, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। शिवसेना सांसद मिलिंद देवड़ा ने शुक्रवार को शिवसेना यूबीटी नेता आदित्य ठाकरे व कांग्रेस पर निशाना साधा, जो कथित तौर पर राज्य में अदाणी समूह का पक्ष लेने के लिए महायुति सरकार पर बार-बार हमला करते रहे हैं।

आदित्य ठाकरे का नाम लिए बिना, देवड़ा ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की प्रशंसा की, जिन्होंने यंग इंडिया स्किल्स यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए अदाणी समूह से 100 करोड़ रुपये स्वीकार किए, जिस समूह की कांग्रेस पार्टी अक्सर आलोचना करती है।

एक्स पर क‍िए अपने पोस्ट में, जिसे तेलंगाना सीएमओ की पोस्ट के साथ टैग किया गया था, जिसमें तेलंगाना के मुख्यमंत्री को अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी और उनके बेटे से चेक स्वीकार करते हुए दिखाया गया था, देवड़ा ने कहा, “मैं @revant_anumula जी की प्रशंसा करता हूं, जिन्होंने अपने राज्य में युवाओं को लाभ पहुंचाने वाले यंग इंडिया स्किल्स यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए एक ऐसे समूह से 100 करोड़ रुपये स्वीकार किए, जिसका उनकी पार्टी अक्सर अपमान करती है। शायद कोई कोर्स कुछ युवा #महाराष्ट्र राजनेताओं को उनकी प्राथमिकताएं सही करने में मदद कर सकता है।”

इस तरह देवड़ा ने आदित्य को सलाह दी है कि वे सिर्फ़ राजनीतिक लाभ पाने के लिए किसी ख़ास उद्योग समूह की आलोचना न करें।

देवड़ा का यह कदम आदित्य द्वारा महायुति सरकार की आलोचना करने के कुछ दिनों बाद आया है, क्योंकि उसने धारावी पुनर्विकास के नाम पर अदाणी समूह को मुंबई में 1080 एकड़ ज़मीन मुफ़्त में दी है।

आदित्य ने दावा किया,”धारावी के बाहर लगभग 700,000 वर्ग फ़ीट का निर्माण, मुंबई से कोई राजस्व नहीं होने पर लगभग 100,000 करोड़ कमाएगा। महाराष्ट्र को यह समझना होगा कि मुंबई को अदाणी को सिर्फ़ इसलिए सौंपा जा रहा है, क्योंकि वे इसे सीधे महाराष्ट्र से अलग नहीं कर सकते या राजनीतिक रूप से जीत नहीं सकते।”

देवड़ा ने आदित्य पर तब निशाना साधा, जब उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की थी कि महा विकास अघाड़ी सरकार के सत्ता में आने के बाद वह महाराष्ट्र सरकार और अदाणी समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड द्वारा धारावी पुनर्विकास परियोजना को रद्द कर देगी।

हाल ही में देवड़ा ने आदित्य पर बेतरतीब मुद्दों पर बृहन्मुंबई नगर आयुक्त को पत्र लिखने के लिए निशाना साधा। देवड़ा ने कहा, “बीएमसी आयुक्त को बेतरतीब मुद्दों पर प्रेम पत्र लिखने के बजाय उन्हें मुंबई के विकास के लिए एक वास्तविक एजेंडा प्रस्तुत करना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में महाराष्ट्र ने मुंबई में बुनियादी ढांचे में तेज प्रगति देखी है।

देवड़ा ने दावा किया, “आपने एमवीए शासन के दौरान मुंबई मेट्रो जैसी बड़ी परियोजनाओं को रोक दिया, हालांकि, महायुति ने उन्हें पूरा करने के लिए अथक प्रयास किया। मुंबई को महालक्ष्मी रेसकोर्स में सबसे बड़ा सार्वजनिक पार्क मिलेगा, जो आपके 2013 के थीम पार्क के विचार को अभूतपूर्व हरियाली से बदल देगा।”