यूक्रेन के दौरे पर यूरोपीय आयोग की चीफ, कीव को मिलने वाली ईयू मदद पर करेंगी चर्चा

0
4

कीव, 20 सितंबर (आईएएनएस)। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन यूक्रेन दौर पर हैं। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि वह यूक्रेन के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) की मदद पर चर्चा करने के लिए कीव में हैं।

वॉन डेर लेयेन ने सोशल मीडिया पर कहा कि वह यूक्रेनी अधिकारियों के साथ रक्षा और आगामी विंटर और हीटिंग सीजन की तैयारियों पर चर्चा करेंगी। यह उनकी आठवीं यूक्रेन यात्रा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपीय संघ में प्रवेश के लिए यूक्रेन का रास्ता और जी-7 से कर्ज प्राप्त करने की संभावना भी चर्चा के विषय होंगे।

इससे पहले गुरुवार को वॉन डेर लेयेन ने यूक्रेन को क्षतिग्रस्त एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर की मरम्मत में मदद के लिए 160 मिलियन यूरो (178 मिलियन डॉलर) के आवंटन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस सर्दी का सामना करने के लिए यूक्रेन को 17 गीगावाट बिजली की जरूरत है।

उक्रेइंस्का प्रावदा अखबार के अनुसार, नए यूरोपीय संघ के फंड का लक्ष्य सर्दियों से पहले देश की ऊर्जा आपूर्ति का 2.5 गीगावाट या लगभग 15 प्रतिशत बहाल करना है।

यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन की प्रमुख डेनियल बेल ने कहा कि यूक्रेन के लोगों को प्रतिदिन 4-18 घंटे तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा।

इस बीच यूक्रेन की संसद ने रक्षा के लिए अतिरिक्त 495.3 बिलियन रिव्निया (लगभग 11.96 बिलियन डॉलर) आवंटित करने के लिए मतदान किया।

सांसद यारोस्लाव जेलेजन्याक ने शिन्हुआ समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि बुधवार को मतदान में 298 वोटों का समर्थन हासिल हुआ, जो जरूरी न्यूनतम 226 से अधिक हैं।

जेलेज़न्याक ने टेलीग्राम पर लिखा कि इस रकम के साथ, 2024 में यूक्रेन का रक्षा व्यय 3.73 ट्रिलियन रिव्निया (लगभग 90 बिलियन डॉलर) तक पहुंच जाएगा।

सांसद रोल्सोलाना पिडलासा के अनुसार, यूक्रेन सैन्य जरूरतों के लिए अतिरिक्त धन को अन्य स्रोतों के अलावा बढ़े हुए टैक्स और डोमेस्टिक गवर्नमेंट ऋण बॉन्ड के एडिशनल प्लेसमेंट से जुटाएगा।

पिछले साल, यूक्रेन ने रक्षा पर लगभग 64 बिलियन डॉलर यानी अपने सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 40.5 प्रतिशत खर्च किया था।