बोइंग 737 मैक्स विनिर्माण विस्तार पर एफएए प्रतिबंधों ने भारतीय वाहकों के लिए अनिश्चितता पैदा की

0
70

नई दिल्ली, 26 जनवरी (आईएएनएस)। बोइंग 737 मैक्स विमान के विनिर्माण के विस्तार पर संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) के प्रतिबंधों ने भारतीय वाहकों के लिए भविष्य की कार्रवाई के बारे में अनिश्चितताएं बढ़ा दी हैं।

हालांकि, एफएए का निर्णय 737 मैक्‍स से संबंधित गुणवत्ता नियंत्रण मुद्दों पर चल रही चिंताओं के मद्देनजर आया है।

एफएए ने एक बयान में कहा : “हम उत्पादन में विस्तार के लिए बोइंग के किसी भी अनुरोध पर सहमत नहीं होंगे या 737 मैक्स के लिए अतिरिक्त उत्पादन लाइनों को मंजूरी नहीं देंगे, जब तक कि हम संतुष्ट नहीं हो जाते कि इस प्रक्रिया के दौरान सामने आए गुणवत्ता नियंत्रण के मुद्दों का समाधान हो गया है।”

विशेषज्ञों के अनुसार, यह प्रतिबंध एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और नव स्थापित अकासा एयर सहित कई भारतीय एयरलाइनों के लिए एक बड़ी चुनौती पैदा कर सकता है, जिनमें से सभी ने बोइंग 737 मैक्स के लिए पर्याप्त ऑर्डर दिए हैं।

पिछले साल हुए 70 अरब डॉलर के भारी सौदे के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास 181 बोइंग 737 मैक्स विमान के ऑर्डर हैं।

इसी तरह, अकासा एयर ने 204 और स्पाइसजेट ने 142 विमानों का ऑर्डर दिया था, जो बोइंग के प्रमुख सिंगल-आइज़ल विमानों में पर्याप्त निवेश को दर्शाता है।

एफएए का निर्णय भारतीय वाहकों के लिए भविष्य की कार्रवाई के बारे में अनिश्चितता पैदा करता है, क्योंकि बोइंग 737 मैक्स उत्पादन विस्तार पर प्रतिबंध के सटीक प्रभाव को अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है।

विश्‍लेषकों का सुझाव है कि यह कदम संभावित रूप से 737 मैक्स के लिए एक नई विनिर्माण लाइन स्थापित करने की बोइंग की योजना को बाधित कर सकता है, जिससे न केवल विमान निर्माता, बल्कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और डिलीवरी का इंतजार कर रही एयरलाइंस भी प्रभावित होगी।

उद्योग विशेषज्ञ स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं, जिसमें संभावित देरी और भारतीय वाहकों पर वित्तीय प्रभावों को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं।

भारतीय ऑपरेटरों ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

5 जनवरी को पोर्टलैंड, ओरेगॉन से कैलिफ़ोर्निया जा रहे अलास्का एयरलाइंस के एक विमान को एक पैनल के टूट जाने के बाद आपातकालीन लैंडिंग के लिए मजबूर होना पड़ा, जिससे विमान के किनारे एक बड़ा छेद हो गया।

इस घटना ने एफएए को उस शैली के पैनल वाले सभी 737 मैक्स 9 को बंद करने के लिए प्रेरित किया और बोइंग के शेयर की कीमत में गिरावट आई।

–आईएएनएस

एसजीके/