फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने ‘प्रिय मित्र’ पीएम मोदी को दी जीत की बधाई

0
45

पेरिस, 5 जून (आईएएनएस)। भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए देश में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी में है। इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बुधवार को अपने ‘प्रिय मित्र’ नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने एक्स अकाउंट पर सेल्फी पोस्ट करते हुए लिखा, “भारत में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव संपन्न हो गया है। मेरे प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी को बधाई। हम साथ मिलकर भारत और फ्रांस को एकजुट करने वाली रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूती देंगे।”

बीते कुछ सालों में दोनों नेताओं के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच संबंध कई नए क्षेत्रों तक विस्तारित हुए हैं। इसमें राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद से लेकर हेलीकॉप्टर इंजन विकसित करने तक शामिल हैं।

बीते वर्ष पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर पेरिस में वार्षिक बैस्टिल दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया था। दोनों देशों ने भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाई थी।

फ्रांस ने पीएम मोदी को देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से भी सम्मानित किया। पिछले वर्ष सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति भी भारत आए थे।