ग्राहम आर्नोल्ड ने ऑस्ट्रेलिया पुरुष फुटबॉल कोच के पद से इस्तीफा दिया

0
4

मेलबर्न, 20 सितंबर (आईएएनएस)। ग्राहम आर्नोल्ड ने ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है, जिससे ऑस्ट्रेलिया के 2026 विश्व कप क्वालीफाइंग अभियान की निराशाजनक शुरुआत के बाद उनके छह साल के दूसरे कार्यकाल का अंत हो गया है।

बहरीन से 1-0 की घरेलू हार और उसके बाद इंडोनेशिया के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ ने टीम की दिशा को लेकर चिंताएं बढ़ा दी थीं।

आर्नोल्ड ने फुटबॉल ऑस्ट्रेलिया (एफए) के मुख्य कार्यकारी जेम्स जॉनसन के समर्थन के बावजूद एक सप्ताह पहले ही अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। जॉनसन ने 61 वर्षीय कोच का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया था, उनका मानना ​​था कि वह अभी भी टीम को वापस पटरी पर ला सकते हैं। हालांकि, आर्नोल्ड को लगा कि बदलाव का समय आ गया है।

“मैंने इंडोनेशिया के खिलाफ़ हमारे मैच के बाद कहा था कि मुझे कुछ फ़ैसले लेने हैं, और गहन चिंतन के बाद, मेरे अंतर्मन ने मुझे बताया कि बदलाव का समय आ गया है। आर्नोल्ड ने ईएफए द्वारा जारी एक बयान में कहा, ”मैंने देश, खिलाड़ियों और फ़ुटबॉल ऑस्ट्रेलिया के लिए जो सबसे अच्छा है, उसके आधार पर इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला किया है। मैंने अपनी भूमिका के लिए पूरी तरह से अपना सब कुछ दिया है, और मुझे अपने कार्यकाल के दौरान जो हासिल हुआ है, उस पर मुझे बहुत गर्व है।”

आर्नोल्ड का इस्तीफ़ा कई लोगों के लिए एक झटका था, ख़ास तौर पर कतर में 2022 विश्व कप के अंतिम 16 में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने में उनकी सफलता के बाद। उनके नेतृत्व में, सॉकरोस ने उम्मीदों से बढ़कर प्रदर्शन किया, टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार दो ग्रुप-स्टेज मैच जीते।

लेकिन कतर के शानदार प्रदर्शन के बावजूद, एशियाई क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया का संघर्ष जारी रहा। 2015 एशिया कप जीतने के बाद एक बार क्षेत्रीय पावरहाउस रही टीम उस फ़ॉर्म को फिर से हासिल करने में असमर्थ रही है। आर्नोल्ड के कार्यकाल में सॉकरोस 2019 और 2023 दोनों में क्वार्टर फाइनल में एशिया कप से बाहर हो गए, जो उनके लगातार आक्रमण संबंधी मुद्दों को हल करने में असमर्थ थे।

एफए के मुख्य कार्यकारी जेम्स जॉनसन ने एक समाचार सम्मेलन में बोलते हुए आर्नोल्ड के फैसले को स्वीकार किया और कहा कि शासी निकाय अब अक्टूबर में चीन के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के अगले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले से पहले एक नया कोच नियुक्त करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

जॉनसन ने बताया, “हमारे पास तीन सप्ताह से भी कम समय में एक मैच है, इसलिए हमारी योजना अंतरिम कोच नियुक्त करने की नहीं है।” “हमारी योजना बाजार में जाकर एक स्थायी कोच नियुक्त करने की है, एक ऐसा कोच जिसके बारे में हमें विश्वास है कि वह हमारे विजन को साझा करता है और 2026 में विश्व कप में जाने से पहले इस टीम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाएगा।”

-आईएएनएस

आरआर/