विहिप कर्नाटक में हनुमान ध्वज अभियान शुरू करेगी

0
37

बेंगलुरु, 29 जनवरी (आईएएनएस)। कर्नाटक विश्‍व हिंदू परिषद (विहिप) इकाई ने सोमवार को कहा कि वह राज्य में हनुमान ध्वज अभियान शुरू करेगी और राज्य की हर सड़क और घर पर हनुमान ध्वज फहराया जाएगा।

विहिप की घोषणा 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अधिकारियों द्वारा हनुमान ध्वज को तिरंगे से बदलने के बाद सामने आई है।

विहिप के प्रांत सह कार्यदर्शी शरण पंपवेल ने मीडियाकर्मियों से कहा, “मांड्या के केरागोडु में सभी रामभक्तों ने हनुमान ध्वज फहराया था। लेकिन मुस्लिम वोटों के लिए कर्नाटक सरकार ने झंडा हटा दिया है। इसे फिर से फहराने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में हनुमान ध्वज अभियान चलाया जाएगा और हर सड़क, हर घर पर हनुमान ध्वज फहराया जाएगा।

शरण ने कहा, “हम इस तरह से सरकार को भगवान हनुमान के प्रति अपनी भक्ति दिखाएंगे।”

उन्होंने कहा, “ऐसी घटनाओं से हिंदू, राम और हनुमान के भक्त दुखी हैं। हम तिरंगा फहराने के खिलाफ नहीं हैं। लेकिन राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कुछ दिशानिर्देश हैं। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज का भी अपमान किया है। जिन लोगों ने राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया, उन पर देशद्रोह का आरोप लगाया जाना चाहिए।”

श्रीराम सेना के संस्थापक प्रमोद मुथालिक ने कहा कि कांग्रेस को भगवा रंग पसंद नहीं है और उन्हें हिंदू और हिंदुत्व भी पसंद नहीं है।

“पूरा देश श्रीराम की सुनामी में बह गया है। देश के हर घर और हर गांव में जो जश्‍न मनाया जा रहा है, उसे कांग्रेस पचा नहीं पा रही है।”

उन्होंने कहा कि भगवा किसी व्यक्ति या पार्टी का नहीं, बल्कि हजारों साल की विरासत है।

मुथालिक ने कहा, “अगर मुसलमानों को इस पर आपत्ति है, तो उन्हें यह बताना होगा कि यह न तो पाकिस्तान है और न ही अफगानिस्तान। हिंदुस्तान में भगवा झंडा हमेशा लहराता रहेगा।

उन्होंने कहा कि केरागोडु में 108 फीट ऊंचे ध्वज स्तंभ पर हनुमान ध्वज फहराया गया। स्थानीय लोगों ने इसे 22 जनवरी को स्थापित किया था। 26 जनवरी को तिरंगा फहराया गया, अब हनुमान का झंडा फिर से फहराया जाना चाहिए।”

कर्नाटक भाजपा इकाई ने मांड्या जिले के केरागोडु गांव में फहराए गए भगवा झंडे को अधिकारियों द्वारा उतारने की घटना की निंदा करते हुए सोमवार को सभी जिला मुख्यालयों में विरोध प्रदर्शन शुरू किया है।

घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने कहा कि भाजपा बेवजह परेशानी पैदा कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”हनुमान ध्वज फहराने का कोई विरोध नहीं है। लोगों को तिरंगा फहराने की अनुमति मिल गई है।”

उन्‍होंने कहा, “मैं भी हिंदू हूं। मैं सभी धर्मों के लोगों से प्यार करता हूं। हम संविधान में निहित धर्मनिरपेक्षता में विश्‍वास रखते हैं, जिसका अर्थ है सहिष्णुता और सह-अस्तित्व। एलओपी आर. अशोक और जद (एस) नेता एच.डी. कुमारस्वामी मांड्या का दौरा कर हिंदुओं को भड़का रहे हैं। वे हिंदुओं को इसलिए भड़का रहे हैं, क्योंकि लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं। समझदार लोग इनकी चाल समझ रहे हैं।”