सब्जियों के बढ़ते दामों के चलते घर की थाली हुई महंगी

0
7

नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)। तेजी से बढ़ते सब्जियों के दामों के चलते घर की रसोई में बन रही शाकाहारी थाली की कीमत नवंबर 2023 से बढ़ रही है। इसमें जून में घर में पकाए जाने वाली शाकाहारी थाली की कीमत में 10 फीसदी (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई है। वहीं मांसाहारी थाली की कीमत में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि शाकाहारी थाली की बढ़ती कीमतों के पीछे टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों में क्रमश: 30 प्रतिशत, 46 प्रतिशत और 59 प्रतिशत की वृद्धि जिम्मेदार है।

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स के डायरेक्टर- रिसर्च पुशन शर्मा ने कहा, ”टमाटर, प्याज और आलू की बढ़ती कीमतों के कारण ऐसा हो रहा है। साथ ही मौसम की मार के चलते आपूर्ति प्रभावित हुई है।”

पिछले वित्त वर्ष के उच्च आधार के कारण थाली की कीमतें आगे चलकर इस वर्ष कम रहने की उम्मीद है।

शर्मा ने कहा, ”हालांकि अभी टमाटर की कीमतें बढ़ेंगी, लेकिन अगस्त के अंत में दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों से ताजा आपूर्ति आने पर इनमें सुधार आएगा।”

क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, ”रबी की फसल में उल्लेखनीय कमी के कारण प्याज की आवक कम होने, मार्च में बेमौसम बारिश के कारण आलू की फसल की पैदावार में कमी, तथा कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में उच्च तापमान के कारण टमाटर की गर्मियों की फसल में वायरस संक्रमण के कारण टमाटर की आवक में पिछले साल की तुलना में 35 प्रतिशत की कमी आई है।”

रिपोर्ट में बताया गया, ”मांसाहारी थाली की लागत में कमी पिछले वित्त वर्ष के उच्च आधार पर ब्रॉयलर की कीमतों में 14 प्रतिशत की अनुमानित गिरावट के कारण हुई है, साथ ही इसमें अधिक आपूर्ति की स्थिति और पिछले साल की तुलना में कम फीड लागत भी शामिल है। हालांकि, शाकाहारी और मांसाहारी दोनों थालियों की लागत में महीने-दर-महीने क्रमशः 6 प्रतिशत और 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।”