कश्मीर में वास्तविक लोकतंत्र देखकर इस्लामाबाद निराश : भारत

0
7

संयुक्त राष्ट्र, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा है कि फर्जी चुनावों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के कारण इस्लामाबाद इस बात से निराश है कि कश्मीर के लोगों ने स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का उपयोग किया और अपने नेताओं का चुनाव किया।

भारत के संयुक्त राष्ट्र मिशन के सलाहकार एल्डोस मैथ्यू पुन्नूस ने सोमवार को कहा, “नकली चुनाव, विपक्षी नेताओं की कैद और राजनीतिक आवाज़ों का दमन, ये सब पाकिस्तान को पता है। यह स्वाभाविक है कि पाकिस्तान को असली लोकतंत्र को काम करते देखकर निराशा हुई होगी।”

भारत के संयुक्त राष्ट्र मिशन के सलाहकार एल्डोस मैथ्यू पुन्नूस ने सोमवार को कहा कि फर्जी चुनाव, विपक्ष के नेताओं का कारावास, और राजनीतिक आवाजों का दमन पाकिस्तान के लिए अपरिचित नहीं हैं। इसलिए, यह स्वाभाविक है कि पाकिस्तान असली लोकतंत्र को देखकर निराश है।

उन्होंने पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम की टिप्पणियों का जवाब देते हुए कहा कि अपने खराब लोकतांत्रिक रिकॉर्ड को देखते हुए, पाकिस्तान असली लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को फर्जी मानता है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह जम्मू और कश्मीर में चुनाव परिणामों की घोषणा हुई थी। जम्मू और कश्मीर के संघ शासित क्षेत्र के लाखों मतदाताओं ने अपनी आवाज उठाई है। उन्होंने अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग किया और संविधान के ढांचे और सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार के अनुसार अपने नेतृत्व का चयन किया। स्पष्ट है कि ये शर्तें पाकिस्तान के लिए अपरिचित होनी चाहिए।

साल 2019 में कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के बाद हुए पहले चुनावों में छह मिलियन से अधिक मतदाताओं ने कश्मीर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदाताओं ने नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को चुना, केंद्र में सत्तारूढ़ दल भाजपा को हार का सामना करना पड़ा।

पुन्नूस ने पाकिस्तान को कहा कि उसे “पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में गंभीर और जारी मानवाधिकार उल्लंघनों को रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया हर दिन पाकिस्तान की विभाजनकारी गतिविधियों की गवाह है। यह विडंबनापूर्ण है कि एक ऐसा देश, जो वैश्विक स्तर पर राज्य-प्रायोजित आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराधों के लिए कुख्यात है, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर उंगली उठाता है। पाकिस्तान की यह लगातार नीति रही है कि वह अपने पड़ोसियों के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करे।”

उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान द्वारा आयोजित हमलों की सूची वास्तव में लंबी है। भारत में, उन्होंने हमारे संसद, बाजारों और तीर्थ यात्रा के रास्तों को निशाना बनाया है। सामान्य भारतीय नागरिक ऐसे निंदनीय और अमानवीय कृत्यों के शिकार रहे हैं। भारत बहुलवाद, विविधता और लोकतंत्र का प्रतीक है। इसके विपरीत, पाकिस्तान दुनिया को आतंकवाद, संकीर्णता और उत्पीड़न की याद दिलाता है। धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यक और उनके पूजा स्थल नियमित रूप से निशाना बनते और नष्ट होते हैं। इसलिए, यह पाकिस्तान के लिए महत्वपूर्ण है कि वह पहले अपने भीतर झांकें और पड़ोसी देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के बजाय अपने घर को व्यवस्थित करें।

पाकिस्तान में फरवरी में हुए चुनाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि फरवरी में चुनाव के दौरान विपक्ष के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और कई उनके समर्थक जेल में थे और चुनाव लड़ने से रोके गए थे। विपक्ष पर प्रतिबंधों ने उनके प्रचार की क्षमता को बाधित किया। सैन्य नियंत्रण में हुए चुनावों में हिंसा हुई और मतदाता जुटाने से रोकने के लिए मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गई थी।