भारतीय महिला हॉकी टीम प्रो लीग मैचों के लिए भुवनेश्वर पहुंची

0
39

भुवनेश्वर (ओडिशा), 28 जनवरी (आईएएनएस) इस साल के बाद में होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहने के बाद, भारतीय महिला हॉकी टीम एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के पहले क्लस्टर के दौरान कुछ गौरव बचाने की कोशिश करेगी, जो तीन फरवरी को कलिंगा स्टेडियम में शुरू होगा।

कलिंगा स्टेडियम और राउरकेला में इस क्लस्टर में अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए भारतीय टीम रविवार को ओडिशा के भुवनेश्वर में बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची।

लंबे समय से संरक्षक सविता कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगी, जबकि फारवर्ड वंदना कटारिया, जो चोट से उबरने के बाद टीम में लौटी हैं, उनके डिप्टी के रूप में काम करेंगी।

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 (महिला) राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में जाने से पहले, 3 से 9 फरवरी तक भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में होने वाली है, जहां लीग 12 से 18 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

भारत के अलावा, चार और राष्ट्रीय टीमें चीन, अमेरिका, नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया – एफआईएच प्रो लीग 2023/24 के इस चरण में भाग लेंगी, एक बार भुवनेश्वर में और एक बार राउरकेला में एक-दूसरे का सामना करेंगी।

भारत अपने पहले मैच में 3 फरवरी को मौजूदा एशियाई खेलों के चैंपियन चीन से भिड़ेगा, उसके बाद 4 फरवरी को नीदरलैंड्स से भिड़ेगा। 7 फरवरी को उनका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा और इसके बाद वे अपना आखिरी मैच 9 फरवरी में अमेरिका के खिलाफ भुवनेश्वर में खेलेंगे।

महिला टीम दूसरी बार एफआईएच हॉकी प्रो लीग में प्रतिस्पर्धा कर रही है। भारतीय महिला टीम की एफआइएच हॉकी प्रो लीग में पहली उपस्थिति 2021/22 सीज़न के दौरान थी जब वह तीसरे स्थान पर रही थी। पिछले साल, भारत ने एफआईएच हॉकी महिला नेशंस कप स्पेन 2022 के फाइनल में स्पेन को 1-0 से हराकर एफआईएच प्रो लीग 2023/24 में अपना स्थान सुरक्षित किया था।

एफआईएच हॉकी प्रो लीग के महत्व पर बोलते हुए, मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा, “जैसा कि टीम लगातार सुधार कर रही है, यह जरूरी है कि हम एफआईएच प्रो लीग में अपना सर्वश्रेष्ठ दें और इस अवसर का उपयोग कुछ सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खुद को परखने के लिए करें।”

उन्होंने कहा, ”एफआईएच प्रो लीग टीम के कुछ युवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय हॉकी की मांगों से परिचित होने और अपने कौशल को और निखारने का एक बेहतरीन मंच होगा। इस सीजन में हमारे पास एफआईएच हॉकी विश्व कप के लिए योग्यता हासिल करने का भी मौका होगा। 2026, इसलिए टीम पहले मैच से ही अपना सब कुछ देने के लिए तैयार है। ”

–आईएएनएस

एमजे/आरआर