2024 की शुरुआत में देश की व्यावसायिक गतिविधि चार महीने के उच्चतम स्तर पर: एचएसबीसी सर्वेक्षण

0
57

नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। देश की व्यावसायिक गतिविधि जनवरी में चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जिसमें विनिर्माण और सेवाओं दोनों में मजबूत वृद्धि दर्ज की गई। बुधवार को जारी एक निजी क्षेत्र के सर्वेक्षण में यह बात कही गई है।

एसएंडपी ग्लोबल द्वारा संकलित एचएसबीसी का फ्लैश इंडिया कंपोजिट परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) इस साल जनवरी में 61.0 तक पहुंच गया, जो दिसंबर की अंतिम रीडिंग 58.5 से अधिक है। यह सितंबर 2023 के बाद सबसे अधिक है।

सूचकांक लगातार 30वें महीने 50 से ऊपर है जो विस्तार दर्शाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, सेवा प्रदाताओं ने निर्माताओं की तुलना में गतिविधि में मजबूत वृद्धि देखी, लेकिन दोनों मामलों में विकास में तेजी आई, जिससे देश-दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गया।

विनिर्माण पीएमआई पिछले महीने के 54.9 से बढ़कर जनवरी में 56.9 हो गया। प्रमुख सेवा उद्योग में गतिविधि भी तेज गति से बढ़ी, इसका पीएमआई दिसंबर में 59.0 से बढ़कर इस महीने 61.2 हो गया।

रिपोर्ट में कहा गया है, “सर्वेक्षण प्रतिभागियों ने मुख्य रूप से अनुकूल आर्थिक स्थितियों, मांग की ताकत और नए व्यापार प्रवाह में चल रहे सुधार को इस तेजी के लिए जिम्मेदार ठहराया। जनवरी में कुल बिक्री में तीव्र गति से वृद्धि हुई, और यह छह महीनों में सबसे तेज़ रही। विनिर्माण कंपनियों और उनके सेवा समकक्षों दोनों ने नए ऑर्डरों में विस्तार की तेज दर दर्ज की है।”

कुल नए व्यापार प्रवाह में वृद्धि को पिछले अक्टूबर के बाद से अंतर्राष्ट्रीय ऑर्डरों में सबसे उल्लेखनीय वृद्धि से समर्थन मिला।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हालांकि जनवरी में कुल उत्पादित वस्तुओं की कीमतें धीमी दर से बढ़ी, लेकिन इनपुट लागत अगस्त 2023 के बाद से सबसे तेज गति से बढ़ी, जो बढ़ती कीमत के दबाव के संकेतों को दर्शाती है जो आगे उभर सकती है।

–आईएएनएस

एकेजे/