अंतरिम बजट में पर्यटन को बड़ा प्रोत्साहन, राज्यों को मिलेगा दीर्घकालिक ऋण

0
57

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस) । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में पेश अंतरिम बजट प्रस्तावों के हिस्से के रूप में देश में पर्यटन केंद्रों के व्यापक विकास के लिए एक योजना शुरू की।

सीतारमण ने कहा कि राज्यों को प्रतिष्ठित पर्यटन केंद्रों का व्यापक विकास करने, वैश्विक स्तर पर उनकी ब्रांडिंग और मार्केटिंग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे विकास के वित्तपोषण के लिए राज्यों को समान आधार पर दीर्घकालिक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा।

केंद्रों के व्यापक विकास को बढ़ावा देने के लिए, मंत्री ने कहा कि सुविधाओं और सेवाओं की गुणवत्ता के आधार पर केंद्रों की रेटिंग के लिए एक रूपरेखा स्थापित की जाएगी।

वित्त मंत्री ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि भारत का मध्यम वर्ग भी अब यात्रा करने और अन्वेषण करने की इच्छा रखता है; और आध्यात्मिक पर्यटन सहित पर्यटन में स्थानीय उद्यमिता के लिए जबरदस्त अवसर हैं।

इसे जारी रखते हुए, उन्होंने कहा कि घरेलू पर्यटन के लिए लक्षद्वीप सहित द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी और इससे रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी।