हेमांग बदानी, वेणुगोपाल राव दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग स्टाफ में शामिल हुए (लीड-1)

0
5

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत के पूर्व क्रिकेटर हेमांग बदानी और वेणुगोपाल राव आईपीएल 2025 सीजन से पहले क्रमशः दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच और क्रिकेट निदेशक के रूप में शामिल हुए हैं।

इससे पहले गुरुवार को, विभिन्न स्रोतों ने आईएएनएस को बदानी और राव के फ्रेंचाइजी के कोचिंग स्टाफ में शामिल होने की पुष्टि की, क्योंकि वे एक अखिल भारतीय कोचिंग स्टाफ की ओर बढ़ रहे हैं। डीसी के सहयोगी स्टाफ में बदलाव तब हुआ है जब टीम ने 2008 में अपनी स्थापना के बाद से कोई आईपीएल खिताब नहीं जीता है।

बदानी ने चार टेस्ट और 40 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और अब डीसी में शीर्ष भूमिका में रिकी पोंटिंग की जगह लेंगे, जिन्होंने सात साल बाद दिल्ली को छोड़ दिया था। बदानी ने पहले आईपीएल 2021-2023 सीज़न में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ फील्डिंग कोच और लगातार सीज़न में बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया था।

घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व करने वाले बदानी का टी20 क्रिकेट में कोचिंग रिकॉर्ड शानदार रहा है – उन्होंने जाफना किंग्स फ्रेंचाइजी को लगातार दो लंका प्रीमियर लीग खिताब जिताए और चेपक सुपर गिलिज के मुख्य कोच रहे, जिसने चार बार तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) जीती। बदानी ने एसए20 के उद्घाटन संस्करण में खिताब जीतने वाली सनराइजर्स ईस्टर्न केप टीम के साथ बल्लेबाजी कोच के रूप में भी काम किया और इस साल आईएलटी 20 फाइनल में पहुंचने वाली दुबई कैपिटल्स टीम के मुख्य कोच थे। बदानी ने कहा, “दिल्ली कैपिटल्स में शामिल होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और मैं इस काम के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए हमारे मालिकों का बहुत आभारी हूं। मेगा नीलामी के करीब होने के साथ, हमारे बाकी कोचिंग स्टाफ के साथ मिलकर मेरा काम तय है। मैं शुरू होने का इंतजार नहीं कर सकता।”

दूसरी ओर, वेणुगोपाल, जो दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक जीएमआर स्पोर्ट्स में क्रिकेट निदेशक का पद भी संभालते हैं, ने भारत के लिए 16 वनडे मैच खेले हैं। वह डेक्कन चार्जर्स के साथ 2009 की आईपीएल विजेता टीम का हिस्सा थे और उन्होंने 2011 से 2013 तक डीसी का प्रतिनिधित्व किया। डीसी में, वह पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली द्वारा निभाई गई भूमिका निभाएंगे।

बदानी की तरह, वह उद्घाटन सत्र में एक संरक्षक के रूप में दुबई कैपिटल्स का भी हिस्सा रहे हैं और अगले वर्ष क्रिकेट के निदेशक, इसके अलावा दोनों अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में सिएटल ऑर्कस के कोचिंग स्टाफ में एक साथ थे।

राव ने कहा, “दिल्ली कैपिटल्स में शामिल होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और मैं इस काम के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए हमारे मालिकों का बहुत आभारी हूं। मेगा नीलामी के करीब होने के साथ, हमारे बाकी कोचिंग स्टाफ के साथ मिलकर मेरी नौकरी तय है। मैं शुरू होने का इंतजार नहीं कर सकता।”

डीसी के अन्य सहयोगी स्टाफ सदस्यों के भविष्य के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, हालांकि आईएएनएस को पता चला है कि मुनाफ पटेल फ्रेंचाइज़ी में गेंदबाजी कोच की भूमिका निभा सकते हैं। कोचिंग में यह बदलाव दो साल के रोटेशन के आधार पर होने वाले फ्रेंचाइज के संचालन की संरचना में बदलाव के मद्देनजर किया गया है।

जीएमआर ग्रुप अगले दो साल तक आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट संचालन को चलाएगा, जबकि सह-मालिक जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में फ्रेंचाइज की कमान संभालेंगे।

इसके बाद 2027 में दोनों पक्षों के बीच बदलाव होगा, जिसमें गांगुली अब डब्ल्यूपीएल में डीसी के क्रिकेट निदेशक और 2025 और 2026 में दक्षिण अफ्रीका 20 में प्रिटोरिया कैपिटल्स के निदेशक होंगे। डीसी के सह-मालिकों ने कहा कि नीलामी, कप्तानी, खिलाड़ियों को रिलीज करना और दोनों टीमों के रिटेंशन जैसे प्रमुख निर्णय फ्रेंचाइज के बोर्ड द्वारा लिए जाएंगे और दोनों समूहों के वरिष्ठ नेतृत्व द्वारा पारस्परिक रूप से तय किए जाएंगे।

खिलाड़ियों को बनाए रखने की रणनीति के संबंध में, दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को बनाए रखने की संभावना है। टीम के युवा विदेशी खिलाड़ियों फ्रेजर-मैकगर्क और ट्रिस्टन स्टब्स को रिटेन करने के बारे में अभी कुछ नहीं कहा गया है। सभी दस टीमों के पास आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी से पहले अपने खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 31 अक्टूबर तक का समय है, नीलामी की तारीखों और स्थान की पुष्टि अभी नहीं हुई है।

-आईएएनएस

आरआर/