ओडिशा ऐतिहासिक कोलकाता डर्बी की मेजबानी करेगा

0
56

भुवनेश्वर, 18 जनवरी (आईएएनएस) ओडिशा शुक्रवार को दो फुटबॉल पावरहाउस मोहन बागान सुपरजायंट और ईस्ट बंगाल एफसी के बीच ऐतिहासिक कोलकाता डर्बी की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

दोनों टीमें प्रतिष्ठित कलिंगा स्टेडियम में चल रहे कलिंगा सुपर कप 2024 के अपने आखिरी ग्रुप ए मैच में सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

मोहन बागान के सहायक कोच, क्लिफोर्ड मिरांडा ने कहा, “ओडिशा मेरे लिए घर जैसा है, मैंने हाल ही में यहां काफी समय बिताया है। यहां के लोग बहुत गर्मजोशी से भरे हैं और मुझे फुटबॉल के विकास के प्रति उनके दृष्टिकोण के लिए ओडिशा सरकार की सराहना करनी चाहिए। फुटबॉल ओडिशा में सही दिशा में आगे बढ़ रहा है, उन्होंने न केवल उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है, जहां मैदानों की गुणवत्ता देश में सबसे अच्छी है, बल्कि वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी के लिए बुनियादी ढांचे का भी उपयोग कर रहे हैं।”

फुटबॉल में ओडिशा की यात्रा ने इसे फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप, इंटरकांटिनेंटल कप 2023 और भारत बनाम कतर फीफा विश्व कप 2026 एएफसी क्वालीफायर मैच सहित विभिन्न प्रमुख टूर्नामेंटों की सफलतापूर्वक मेजबानी करते देखा है।

प्रसिद्ध आर्सेन वेंगर की उपस्थिति में एआईएफएफ-फीफा टैलेंट अकादमी का शुभारंभ भी जमीनी स्तर पर फुटबॉल के पोषण और विकास में ओडिशा के प्रयासों का एक प्रमाण है।

एक मजबूत फुटबॉल बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के बाद, ओडिशा कलिंगा सुपर कप 2024 के लिए एक साथ 16 फुटबॉल टीमों की मेजबानी करने में सक्षम है। मोहन बागान सुपरजायंट और ईस्ट बंगाल दोनों के कोचों ने ओडिशा के खेल बुनियादी ढांचे की प्रशंसा की।

ईस्ट बंगाल के मुख्य कोच कार्ल्स कुआड्राट ने कहा, “मैं ओडिशा से परिचित हूं क्योंकि मैं लंबे समय से भारत में हूं। यहां फुटबॉल का बुनियादी ढांचा असाधारण है। पिचें प्रशिक्षण के लिए बहुत अच्छी हैं और हमेशा की तरह, आवास भी बढ़िया है। मुझे फुटबॉल में उनके प्रयासों के लिए ओडिशा सरकार को बधाई देनी चाहिए।”

फुटबॉल के सबसे पुराने प्रतिद्वंद्वियों के बीच कोलकाता के बाहर होने वाली भिड़ंत एक दुर्लभ घटना है। तटस्थ स्थान पर डर्बी खेलने पर कार्ल्स कुआड्राट ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि यह भारतीय फुटबॉल के लिए बहुत अच्छी बात है कि डर्बी भुवनेश्वर में हो रही है। हम इसका इंतजार कर रहे हैं और हमें विश्वास है कि हमें भीड़ से भी अच्छा समर्थन मिलेगा।”

–आईएएनएस

आरआर/