केन्या के प्राचीन जंगल पर्यटकों को जियोथर्मल स्टीम सॉना की ओर करते हैं आकर्षित

0
6

नैरोबी, 16 सितंबर (आईएएनएस)। केन्या की राजधानी नैरोबी के निवासी अमोस ओमोंडी को शहरी सॉना में आराम करना पसंद है। यह आकर्षक और अच्छी तरह से सुसज्जित स्पाॅ की सुविधाओं से युक्‍त है। हालांकि, हाल ही में ओमोंडी ने अधिक प्राकृतिक अनुभव के लिए शहर की विलासिता का व्यापार किया है। नैरोबी से लगभग 100 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में, नैवाशा के रिसॉर्ट शहर में स्थित एबुरू वन की प्राकृतिक गहराई में प्रवेश किया है।

ओमोंडी ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, “यह शहर के सॉना से बेहतर है, क्योंकि आपको जंगल के सुंदर दृश्यों का आनंद मिलता है।”

वह एबुरू वन में एक छिपे हुए रत्न, एक प्राकृतिक भूमिगत भू-तापीय भाप वेंट, की ओर आने वाले आगंतुकों की बढ़ती संख्या में से एक है। साइट तक पहुंचने के लिए, आगंतुकों को एक खड़ी, पथरीले रास्ते से उतरना होगा, जहां एक चट्टान की दरार से भाप उठता है।

एक दशक से अधिक के अनुभव वाले टूर गाइड डगलस चेगे ने कहा, “चट्टान में एक दरार थी, जहां भू-तापीय गतिविधि हुई, इससे भाप 90 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर बाहर निकल सका।”

भू-तापीय स्थलों में आम तौर पर होने वाली तेज़ सल्फ्यूरिक गंध का मुकाबला करने के लिए, चेगे एक अनूठी तकनीक का उपयोग करते हैं। वह चट्टानों के बीच पुदीने की पत्तियों को निचोड़कर, हवा को एक ताज़ा, शांत सुगंध से भर देते हैं।

सॉना में 20 मिनट बिताने के बाद, ओमोंडी पसीने से लथपथ होकर बाहर आए। चट्टानों पर वापस चढ़ते हुए उन्होंने कहा, “मैं बहुत तरोताजा महसूस कर रहा हूं। काश मैं अधिक समय तक रुक पाता।”

एबुरू वन, लगभग 8,000 हेक्टेयर (80 वर्ग किलोमीटर) में फैला हुआ, एक सक्रिय ज्वालामुखी पर्वत माउंट एबुरू की तलहटी पर स्थित है। यह केन्या के सबसे बड़े जल टावर, बड़े माउ वन का हिस्सा है। फिर भी, जंगल हमेशा इतना हरा-भरा नहीं था, जितना आज है। 1990 के दशक के उत्तरार्ध में, अनियंत्रित कटाई और चारकोल उत्पादन ने इसे लगभग नष्ट कर दिया।

केन्या वन सेवा (केएफएस) ने एक संरक्षण संगठन, राइनो आर्क केन्या चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से, जंगल की रक्षा और मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने के लिए 43.4 किलोमीटर लंबी बिजली की बाड़ स्थापित करके जंगल की बहाली के उपाय शुरू किए। केएफएस बाड़ परिचारक जोसेफेट वागुरा के अनुसार, यह पहल सफल रही है और जैव विविधता लगातार लौट रही है।

वागुरा ने कहा कि स्थानीय समुदाय शहद संचयन और पर्यावरण-पर्यटन जैसी गतिविधियों से लाभान्वित होकर वन संरक्षण प्रयासों में प्रमुख हितधारक बन गए हैं। वागुरा ने कहा, “लोग वन्यजीवों के हमलों के कारण खेती करने या स्थायी घर बनाने से डरते थे।

एबुरू वन पक्षी प्रेमियों के लिए भी स्वर्ग है और कई प्रजातियों का घर है, इनमें गंभीर रूप से लुप्तप्राय पहाड़ी बोंगो, साथ ही तेंदुए, विशाल वन सूअर और भैंस शामिल हैं।

प्राकृतिक सौना तक पहुंचने के लिए, आगंतुकों को केएफएस में एक छोटा सा प्रवेश शुल्क देना होगा। चेगे ने कहा, “हमारे पास यूरोप और अमेरिका से मेहमान आते हैं जो सौना का आनंद लेने आते हैं।”

उन्होंने यह भी सलाह दी कि आगंतुकों को सॉना में अपने साथ एक गार्ड रखना चाहिए, क्योंकि जंगल में जंगली जानवर अक्सर आते रहते हैं। चेगे ने प्रायोजकों से अतिरिक्त अतिथि आराम के लिए चेंजिंग रूम स्थापित करने में मदद करने का आग्रह किया।