शिक्षा मानकों में सुधार करेगी लाओस सरकार

0
3

वियनतियाने, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। लाओस सरकार देश के शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए नई पहल करने को तैयार है। सरकार शिक्षा के मानकों को बढ़ाने के साथ-साथ अध्ययन सामग्री के वितरण में सुधार करने का प्रयास करेगी।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ ने शुक्रवार को लाओ शिक्षा एवं खेल मंत्रालय के हवाले से बताया कि लाओ राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर दिए गए भाषण में लाओ के प्रधानमंत्री सोनेक्से सिफांडोने ने शिक्षकों से अधिक जिम्मेदारी लेने तथा उच्च पेशेवर मानकों के लिए प्रयास करने का आह्वान किया है।

सोनेक्से ने स्कूल प्रशासकों और शिक्षकों को निर्देश दिया कि वे खराब प्रदर्शन करने वाले बच्चों को दोबारा कक्षाएं लेने के लिए प्रोत्साहित करें, पाठ्यक्रम विकास से अवगत रहें और मौलिक शिक्षण अवधारणाओं की समीक्षा करें, शिक्षण विधियों पर सेमिनार आयोजित करें और उनमें भाग लें। साथ ही उनकी प्रगति का मूल्यांकन करें।

शिक्षकों को आधुनिक प्रौद्योगिकी और सूचना के स्रोतों का उपयोग करना सीखना चाहिए। साथ ही अपने ज्ञान और सामाजिक कौशल को व्यापक बनाने में पहल करनी चाहिए, विदेशी भाषाओं का उपयोग और शिक्षण करना सीखना चाहिए तथा आजीवन सीखने में संलग्न होना चाहिए, जिससे वे अपने विद्यार्थियों को बेहतर ज्ञान प्रदान कर सकें।

सोनेक्से ने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को शिक्षा के महत्व की याद दिलाएं और उन्हें उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

लाओ शिक्षा और खेल मंत्रालय शिक्षा मानकों में सुधार लाने और शिक्षकों की कमी की समस्या को हल करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय कार्य योजना तैयार करने की योजना बना रहा है।

लाओ राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर बुधवार को लाओ की राजधानी वियनतियाने में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।