गुजरात की 25 लोकसभा सीटों पर मतगणना जारी

0
25

गांधीनगर, 4 जून (आईएएनएस)। गुजरात की 26 में से 25 लोकसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है।

इस चुनाव में 250 से अधिक उम्मीदवार मैदान में थे। राज्य में 60.13 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान 7 मई को हुआ था। मतों की गिनती मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हुई।

सूरत में 23 अप्रैल को कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन खारिज होने और अन्य दावेदारों के नाम वापस लेने के बाद भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। इसलिए मतदान 25 सीटों के लिए ही हुआ था।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने पुष्टि की कि मतगणना प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक तैयारियों की देखरेख 56 मतगणना पर्यवेक्षकों, 30 चुनाव अधिकारियों और 180 सहायक चुनाव अधिकारियों द्वारा की जा रही है, साथ ही पोस्टल बैलेट के लिए 614 सहायक अधिकारी भी तैनात हैं।

मतगणना केंद्रों के पास तीन-स्तरीय सुरक्षा लागू है। स्थानीय पुलिस मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा का प्रबंध कर रही है, जबकि राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के जवान मतगणना स्थलों पर तैनात हैं, तथा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान दरवाजों और स्ट्रांग रूम की सुरक्षा कर रहे हैं।

मतगणना केंद्रों में अधिकृत कर्मियों, उम्मीदवारों और मान्यता प्राप्त मीडिया प्रतिनिधियों को ही प्रवेश की अनुमति है।

प्रमुख पार्टियों में भाजपा तथा मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस है। आम आदमी पार्टी भी मैदान में है।

राज्य के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का मुकाबला कांग्रेस की सोनल पटेल है। राजकोट में, भाजपा के पुरुषोत्तम रुपाला का मुकाबला कांग्रेस के परेश धनानी से है। पोरबंदर में भाजपा के मनसुख मंडाविया का मुकाबला कांग्रेस के ललितभाई वसोया से और आनंद में भाजपा के मितेश रमेशभाई पटेल का मुकाबला कांग्रेस के अमितभाई चावड़ा से है।

भावनगर में, भाजपा की निमू बंभानिया का मुकाबला आप के उमेश मकवाना से है।

भाजपा ने 2014 और 2019 में गुजरात की सभी 26 सीटों पर कब्जा किया था। इस साल, भाजपा के गढ़ को कांग्रेस और आप गठबंधन से चुनौती मिल रही है।