मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएगी “अर्थ”

0
4

मुंबई, 19 अक्टूबर, (आईएएनएस)। फिल्म निर्माता महेश भट्ट के निर्देशन मे बनी फिल्‍म “अर्थ” को 20 अक्टूबर को मामी फिल्म फेस्टिवल में दिखाया जाएगा।

1982 में रिलीज हुई फिल्‍म “अर्थ” पति, पत्नी के रिश्तों को समझाती बहुत संवेदनशील फिल्म है। रिलीज होते ही दर्शकों का दिल जीत लिया था। इसमें स्मिता पाटिल और शबाना आजमी ने दमदार किरदार निभाए थे। शबाना को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। उनका अभिनय आज भी भारतीय सिनेमा में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

फिल्म “अर्थ” का रेस्टॉरेशन (जीर्णोद्धार) नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन-नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (एनएफडीसी-एनएफएआई) द्वारा राष्ट्रीय फिल्म हेरिटेज मिशन (एनएफएचएम) के तहत किया गया है। यह मिशन सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक पहल है, जिसका उद्देश्य भारत की समृद्ध सिनेमाई विरासत को डिजिटाइज करने के साथ इसे संजो कर रखना है, ताकि “अर्थ” जैसी प्रतिष्ठित और आइकोनिक फिल्में समय के साथ खो न जाएं और आने वाली पीढ़ियों भी इसका आनंद ले सके।

फि‍ल्म को लेकर महेश भट्ट ने कहा, ” अर्थ मेरे जीवन की नब्ज और धड़कन है, जो भावनाओं और अनफिल्टर्ड सच्चाइयों को कैद करती है। फिल्म को दोबारा रिलीज करने के लिए एनएफडीसी-एनएफएआई के संग्रह से 35मिमी रिलीज प्रिंट को 4K रिजॉल्यूशन में डिजिटलाइज करना शामिल था। भारी मेहनत के बाद टीम ने फिल्म को सावधानी से तैयार किया। ऑडियो में भी सिंक्रोनाइजेशन की समस्याओं को हल किया गया, ताकि दर्शक फिल्म को उसके मूल के साथ देख सकें।”

फिल्‍म को लेकर महेश भट्ट ने कहा, ”मामी फिल्म फेस्टिवल में इसकी स्क्रीनिंग नई पीढ़ी को इसकी धड़कन को महसूस कराने के साथ ऐसी कहानी को अनुभव करने का मौका देती है जो उतनी ही वास्तविक और प्रासंगिक है जितनी तब थी जब यह पहली बार आई थी। मैं फिल्म को वापस लाने और इसके सार को संरक्षित करने के लिए एनएफएआई टीम का आभारी हूं।”