नाडा ने डोप टेस्ट में फेल होने पर 400 मीटर की धाविका दीपांशी को निलंबित किया

0
9

नई दिल्ली, 4 जुलाई (आईएएनएस) भारत की 400 मीटर की शीर्ष महिला धाविका दीपांशी को हाल ही में हरियाणा के पंचकुला में आयोजित राष्ट्रीय अंतर-राज्य एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान एनाबॉलिक स्टेरॉयड के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (एनएडीए) ने निलंबित कर दिया है। दीपांशी ने महिलाओं की 400 मीटर फ़ाइनल में 52.01 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक हासिल किया था।

21 वर्षीय एथलीट किरण पहल से ठीक पीछे रही, जिन्होंने 50.92 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता और एक नया मीट रिकॉर्ड बनाया।

हालाँकि, उनके पोडियम फिनिश की ख़ुशी अल्पकालिक थी क्योंकि 27 जून को उनकी हीट रेस या सेमीफ़ाइनल के बाद एकत्र किए गए प्रतियोगिता के डोप नमूने में प्रतिबंधित पदार्थों के लिए सकारात्मक परिणाम आए थे।

यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप में पहले डोपिंग उल्लंघन का प्रतीक है, जो 27 से 30 जून तक हुई और इसने आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए अंतिम क्वालीफाइंग इवेंट के रूप में कार्य किया गया।

दीपांशी के निलंबन ने कई लोगों को परेशान कर दिया है, खासकर इसलिए क्योंकि वह राष्ट्रीय शिविर में प्रशिक्षण नहीं लेती है, इस तथ्य के कारण उसके डोपिंग पदार्थों के स्रोतों और उसके प्रशिक्षण वातावरण की प्रकृति के बारे में व्यापक अटकलें लगाई गई हैं।