मंगलवार की भारी गिरावट के बाद निफ्टी में तेज रिकवरी

0
57

मुंबई, 24 जनवरी (आईएएनएस)। बुधवार सुबह के निचले स्तर 21,137 से निफ्टी ने 340 अंक से अधिक की तेज रिकवरी दर्ज की और कारोबार समाप्त होने तक 215 अंक की बढ़त के साथ 21,465 पर बंद हुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट, रिटेल रिसर्च नंदीश शाह ने कहा कि हालांकि एनएसई कैश मार्केट वॉल्यूम मंगलवार की तुलना में बुधवार को कम था, लेकिन यह हाल के औसत की तुलना में अधिक रहा।

मंगलवार की तेज गिरावट के बाद, निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांकों ने क्रमशः 1.80 प्रतिशत और 1.70 प्रतिशत की बढ़त के साथ कुछ नुकसान की भरपाई की।

बीएसई पर अग्रिम गिरावट अनुपात 1.83 होने के कारण बढ़त वाले शेयरों की संख्या गिरावट वाले शेयरों से अधिक रही। निफ्टी प्राइवेट बैंकों को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। शाह ने कहा, उनमें से निफ्टी मीडिया, निफ्टी मेटल और निफ्टी ऑयल/गैस सबसे ज्यादा बढ़े।

इस बीच, चीन के केंद्रीय बैंक ने घोषणा की है कि आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्यिक बैंकों के लिए आरक्षित आवश्यकता अनुपात 5 फरवरी से 50 आधार अंक कम कर दिया जाएगा।

इस कदम से बाजार में 1 ट्रिलियन युआन (140 बिलियन डॉलर) की तरलता आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था में तेजी के कारण धातु शेयरों में तेजी से धातुओं की मांग को मजबूत बढ़ावा मिल सकता है। चीन वैश्विक स्तर पर वस्तुओं का सबसे बड़ा उपभोक्ता है।

उन्होंने कहा कि निफ्टी के लिए निकट अवधि में प्रतिरोध 21,700-21,750 के क्षेत्र में देखा जा रहा है।

–आईएएनएस

एसकेपी/एसकेपी