प्राग्नानंदा चौथे राउंड में हारे, वैशाली जीतीं

0
28

स्टावनगर (नॉर्वे), 31 मई (आईएएनएस)। पांच बार के विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के खिलाफ अपनी पहली क्लासिकल जीत दर्ज करने के एक दिन बाद भारत के प्रतिभाशाली खिलाड़ी आर प्राग्नानंदा नॉर्वे शतरंज के चौथे राउंड में अमेरिका के हिकारू नाकामूरा से गुरूवार को हार गए।

नाकामूरा ने प्राग्नानंदा के खिलाफ अपनी जबरदस्त तैयारी का प्रदर्शन किया जिन्होंने बाजी बचाने के लिए अपने घोड़े का बलिदान किया। नाकामूरा ने इस चाल को भांप लिया था और बेहतरीन अंदाज में खेलते हुए आसान जीत हासिल की और ओवरआल तालिका में शीर्ष पर पहुंच गए।

प्राग की बहन वैशाली ने दूसरी तरफ अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और लीजेंड खिलाड़ी पिया क्रैमलिंग को हराकर अपनी संख्या कुल 8.5 पहुंचा दी।

भारतीय महिला शतरंज ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी को राउंड 4 में अन्ना मुजीचुक के खिलाफ क्लासिकल बाजी में हार का सामना करना पड़ा। महिलाओं के टूर्नामेंट के एक और रोमांचक बाजी में, जू वेनजुन ने टूर्नामेंट के चौथे आर्मगेडन टाईब्रेक में अपनी हमवतन ली तेंगजी पर जीत हासिल की।

स्थानीय नायक कार्लसन ने मुख्य कार्यक्रम में फैबियानो कारूआना पर जीत दर्ज कर तीन अंक हासिल किये। कारूआना के पास कार्लसन के साथ रेटिंग अंतर को केवल चार अंक तक कम करने का सुनहरा अवसर था, लेकिन खेल, जो शुरू में शांत था, में अंत में एक नाटकीय मोड़ आया। कार्लसन ने एक छोटे से लाभ का फायदा उठाया और अंततः जीत हासिल की जब कारूआना ने अपनी घड़ी में केवल कुछ सेकंड शेष रहते हुए गलती की।

इस बीच, अलीरेज़ा फ़िरोज़ा ने विश्राम दिवस से पहले तीन महत्वपूर्ण अंक अर्जित करने के लिए मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को चौंका दिया।

एक दिन के आराम के बाद, नॉर्वे शतरंज 2024 का 5वां राउंड शनिवार को होगा।

आरआईएनएस

आरआर/