दक्षिण सूडान: भारी बारिश लाई विनाशकारी बाढ़, 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित

0
4

जुबा, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। दक्षिण सूडान के कई हिस्सों में भारी बारिश विनाशकारी बाढ़ का कारण बनी है। बाढ़ से करीब दस लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

बाढ़ के कारण अब तक देश के 78 में से 42 काउंटियों में लगभग 271,000 लोग विस्थापित हो चुके हैं। यह जानकारी मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने शुक्रवार शाम को दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा में जारी एक अपडेट में दी।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि प्रभावित आबादी का 40 प्रतिशत उत्तरी बहर-अल- गजल और यूनिटी राज्यों से है। इसने भविष्यवाणी की है कि सितंबर और दिसंबर के बीच बाढ़ से 3.3 मिलियन लोग प्रभावित हो सकते हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक यूएन एजेंसी कहा कि भारी बारिश और बाढ़ ने 15 प्रमुख आपूर्ति मार्गों को दुर्गम बना दिया है।

ओसीएचए के अनुसार, दक्षिण सूडान अभूतपूर्व बाढ़ का सामना कर रहा है, पूर्वानुमानों में औसत से अधिक बारिश, युगांडा से नदी का प्रवाह और संभावित रूप से रिकॉर्ड तोड़ बाढ़ की भविष्यवाणी की गई है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, यह देश दुनिया भर में भूख से पीड़ित 18 हॉटस्पॉट में से एक है, जहां खाद्य सुरक्षा बिगड़ रही है।