पाकिस्तान और रूस का आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर जोर, एमओयू पर किए हस्ताक्षर

0
5

इस्लामाबाद, 19 सितंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान और रूस ने द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एमओयू पर हस्ताक्षर के समय पाकिस्तान के उप-प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार और रूस के उप-प्रधानमंत्री एलेक्सी ओवरचुक मौजूद थे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मर्केंटाइल एक्सचेंज (पीएमईएक्स) और सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल मर्केंटाइल एक्सचेंज (एसपीआईएमईएक्स) के बीच यह एमओयू हुआ।

कार्यक्रम के दौरान इस्लामाबाद ने एक अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रीय समझौते में शामिल होने की घोषणा की।

इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर के निर्माण और विकास से जुड़े इस एमओयू में बेलारूस, रूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस कॉरिडोर से पूरे क्षेत्र में संपर्क और व्यापार बढ़ने की उम्मीद है।

कार्यक्रम में बोलते हुए डार ने रूस के साथ पाकिस्तान के आर्थिक संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ाने में समझौतों के महत्व पर जोर दिया।

ओवरचुक ने इस बात पर जोर दिया कि यह सहयोग दोनों देशों के लिए आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि और पारस्परिक लाभ का रास्ता खोलेगा।

डार ने रूसी समकक्ष के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी की। इस दौरान दोनों पक्ष व्यापार, उद्योग, ऊर्जा, संपर्क, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्रों में मजबूत वार्ता और सहयोग को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए।

मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष बहुपक्षीय मंचों पर समन्वय जारी रखने पर भी सहमत हुए।