2024 में भारतीयों के लिए शारीरिक, मानसिक कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकताएं : रिपोर्ट

0
63

नई दिल्ली, 6 फरवरी (आईएएनएस)। वर्ष 2024 में भारतीय वयस्कों के लिए व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता बनकर उभरा है। यह बात मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में कही गई।

अमेरिकन एक्सप्रेस की रिपोर्ट एमेक्स ट्रेंडेक्स, भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, मैक्सिको, यूके और अमेरिका सहित विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में किए गए सर्वेक्षण पर आधारित है।

इससे पता चला कि शारीरिक कल्याण (76 प्रतिशत) और व्यक्तिगत वित्त (69 प्रतिशत) भारतीयों के लिए फोकस के शीर्ष क्षेत्र हैं।

लगभग 80 प्रतिशत भारतीयों ने 2023 की तुलना में इस वर्ष संकल्पों पर अधिक खर्च करने की योजना बनाई है।

शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने वाले भारतीयों में शीर्ष संकल्पों में स्वस्थ भोजन (73 प्रतिशत), अधिक बाहरी गतिविधियां (63 प्रतिशत) और घरेलू व्यायाम मशीन प्राप्त करना (51 प्रतिशत) शामिल हैं।

व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्य रखने वाले भारतीयों में शीर्ष संकल्पों में बचत बढ़ाना (81 प्रतिशत) और अधिक निवेश करना या निवेश बढ़ाना (75 प्रतिशत) शामिल हैं।

अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प, भारत के सीईओ और कंट्री मैनेजर, संजय खन्ना ने एक बयान में कहा, “भारतीय जानते हैं कि एक पूर्ण जीवन जीने और समग्र कल्याण के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए क्या महत्वपूर्ण है।”

उन्होंने कहा, “यह एमेक्स ट्रेंडेक्स से स्पष्ट रूप से स्पष्ट है, जो खर्च, बचत और यात्रा सहित उपभोक्ता की बदलती प्राथमिकताओं पर नजर रखता है।”

इसके अलावा, नौकरीपेशा भारतीय कार्यस्थल पर अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

कार्य-जीवन संतुलन, लचीले कार्य विकल्प और सहायक कार्य वातावरण नौकरी की संतुष्टि के लिए शीर्ष चालक के रूप में उभरे हैं।

लगभग 80 प्रतिशत भारतीय पिछले वर्षों की तुलना में अब काम पर अपने मानसिक स्वास्थ्य को अधिक प्राथमिकता देते हैं – कार्य-जीवन संतुलन (67 प्रतिशत), लचीले कार्य विकल्प (61 प्रतिशत) और एक सहायक कार्य वातावरण (60 प्रतिशत) नौकरी की संतुष्टि के लिए शीर्ष चालक है।

लगभग 78 प्रतिशत भारतीयों ने बताया कि उनका कार्यस्थल स्वास्थ्य और कल्याण लाभ प्रदान करता है, और 84 प्रतिशत 2024 में इन लाभों का उपयोग करने की “बहुत संभावना” रखते हैं।

82 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि यदि कार्यस्थल से समर्थन मिले तो उनके लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना अधिक है।

भारतीय वयस्क भी इस वर्ष अधिक लाइव खेल आयोजनों का अनुभव लेने के लिए उत्सुक हैं।

लगभग 61 प्रतिशत भारतीयों के पिछले साल की तुलना में 2024 में अधिक बार लाइव खेल आयोजनों में भाग लेने की “बहुत अधिक संभावना” है, जबकि 97 प्रतिशत इस वर्ष किसी खेल आयोजन में भाग लेने के लिए यात्रा करने के इच्छुक हैं।

और 69 प्रतिशत के एक्सक्लूसिव एक्सेस वाला टिकट खरीदने की “बहुत संभावना” है।

स्थिरता संबंधी संकल्प स्थापित करना भी भारतीयों के लिए एक प्रमुख फोकस क्षेत्र है। स्थिरता की आदतों के संकल्प स्थापित करने की योजना बनाने वालों में: 59 प्रतिशत कम प्लास्टिक या एक बार उपयोग किए जाने वाले उत्पादों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, जबकि 58 प्रतिशत घर पर अपनी रीसाइक्लिंग आदतों में सुधार करना चाहते हैं।

लगभग 56 प्रतिशत भारतीय अपनी यात्रा की आदतों में सुधार करना चाहेंगे, जबकि 66 प्रतिशत स्थिरता को प्राथमिकता देने वाले आवास बुक करना चाहते हैं।