कतर ने नई शांति पहल शुरू की, इजरायल और हमास से जवाब मिलने का दावा किया

0
55

अबू धाबी, 24 जनवरी (आईएएनएस)। इजरायल-हमास युद्ध में मुख्य वार्ताकार कतर ने कहा है कि उसे इजरायल और हमास दोनों से जवाब मिल रहे हैं, क्योंकि वह युद्ध को खत्‍म करने के लिए एक नया समाधान खोजने के लिए उनके साथ गंभीर चर्चा कर रहा है। इसमें दो-राज्य फॉर्मूला शामिल है।

युद्ध में अब तक 100 दिनों की अवधि में 20,000 से ज्‍यादा फ़िलिस्तीनी और 2,000 इज़रायली सैनिक मारे गए हैं।

कतर ने कहा कि वह इजरायल और हमास के साथ “गंभीर चर्चा” में लगा हुआ है और दोनों पक्षों से उसे “लगातार जवाब” मिल रहे हैं। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, लेकिन इजरायली अधिकारियों द्वारा दिए गए बयान “कठिन मध्यस्थता प्रक्रिया की ओर ले जाते हैं”।

अल-अंसारी ने बताया, “जाहिर है, जब एक पक्ष कहता है कि वे दो राज्यों के समाधान को स्वीकार नहीं करते हैं और वे अंततः इस युद्ध को नहीं रोकेंगे… तो यह एक कठिन मध्यस्थता प्रक्रिया की ओर ले जाता है।”

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के भविष्य के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत के बाद फिलिस्तीनी संप्रभुता के लिए अमेरिका सहित वैश्विक कॉल को खारिज कर दिया है। उन्होंने सुझाव दिया है कि इजरायल की सुरक्षा जरूरतें फिलिस्तीनी राज्य के साथ असंगत होंगी।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संचार व्यवस्था टूटने और गाजा में बिगड़ती मानवीय स्थिति के कारण बातचीत के नतीजे प्रभावित हो रहे हैं।

अल-अंसारी ने कहा, लेकिन कतर के दोनों पक्षों के बीच विचारों के आदान-प्रदान के साथ मध्यस्थता जोरों पर है।

–आईएएनएस

एसजीके/