क्‍वाड अभी भी समुद्री सुरक्षा पर है केंद्रित : अमेरिका

0
5

वाशिंगटन, 20 सितंबर (आईएएनएस)। अमेरिका ने शनिवार को क्‍वाड समूह के नेताओं की बैठक से पहले कहा कि भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका का यह समूह एक व्यापक सुरक्षा सहयोग पर तो कम ध्‍यान दे रहा है, लेकिन समुद्री सुरक्षा में सहयोग बढ़ा रहा है। साथ ही इन  देशों के बीच द्विपक्षीय और बहुपक्षीय रक्षा सहयोग भी बढ़ा है।

व्हाइट हाउस की वरिष्ठ अधिकारी मीरा रैप-हूपर ने गुरुवार को बैठक के पहले आयोज‍ित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि समूह के नेता बांग्लादेश के घटनाक्रम पर और क्षेत्र के हर पड़ोसी देश पर ध्यान देने पर चर्चा कर सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने गृहनगर विलमिंगटन में पहली बार विदेशी नेताओं के साथ बैठक की मेजबानी कर रहे हैं। इस संबंध में रैप-हूपर ने कहा कि यह दर्शाता है कि राष्ट्रपति व्यक्तिगत रूप से क्‍वाड में कितना रुचि लेते हैं।

बाइडन क्‍वाड नेताओं से अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। क्‍वाड नेताओं की यह बैठक भारत द्वारा आयोजित की जानी थी, लेकिन शेड्यूल संबंधी समस्याओं के कारण भारत और अमेरिका ने अपनी बारी बदलने का फैसला किया। इस साल अमेरिका शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा और अगले साल भारत करेगा।

बाइडन की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में एक वरिष्ठ अधिकारी रैप-हूपर ने यह भी कहा कि अमेरिका भारत को ” क्‍वाड के भीतर एक नेता के रूप में देखता है।”

रैप-हूपर ने यह पूछे जाने पर कि क्या सदस्य देशों को सुरक्षा सहयोग पर और अधिक काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि “अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान, अमेरिका और भारत के बीच अविश्वसनीय रक्षा सहयोग है, तथा इन देशों के बीच भी सहयोग बढ़ रहा है।”

उन्होंने कहा, “क्‍वाड में कई अन्य गतिविधियां हैं, जिनमें हम भाग लेते हैं, जैसे कि वार्षिक मालाबार अभ्यास, जिसमें हमारे चारों देश शामिल होते हैं।”