गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता में 16 टीमें हिस्सा लेंगी

0
49

नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता में कम से कम 16 टीमें शामिल होंगी। हर क्षेत्र से चार- चार टीमें होंगी।

भारतीय संगीत और धुनों को लोकप्रिय बनाने के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान टीमें संगीत में वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता संयुक्त रूप से रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित की जाती है और 21 जनवरी से 22 जनवरी तक नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित की जाएगी।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रतियोगिता चार श्रेणियों (बॉयज़ ब्रास बैंड, गर्ल्स ब्रास बैंड, बॉयज़ पाइप बैंड और गर्ल्स पाइप बैंड) में आयोजित की जाएगी।

मंत्रालय ने कहा कि प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन टीमों को नकद पुरस्कार (पहला – 21 हजार रुपये, दूसरा – 16 हजार रुपये, तीसरा – 11 हजार रुपये), एक ट्रॉफी और प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा, “प्रत्येक श्रेणी में शेष टीम को तीन हजार रुपये का सांत्वना नकद पुरस्कार दिया जाएगा। ग्रैंड फिनाले के लिए जूरी की नियुक्ति रक्षा मंत्रालय द्वारा की जाएगी, जिसमें सशस्त्र बलों के प्रत्येक विंग के सदस्य शामिल होंगे।”

इसमें कहा गया है कि प्रतियोगिता पहले राज्य और फिर क्षेत्रीय स्तर के बाद अब राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित का जा रही है। यह सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्कूलों (सीबीएसई, आईसीएसई, केवीएस, एनवीएस और सैनिक स्कूल आदि) के लिए आयोजित की गई थी।

मंत्रालय ने कहा, “राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता में 12,857 बच्चों ने 486 टीमों में भागीदारी की। क्षेत्रीय स्तर पर 2,002 बच्चों ने 73 टीमों में प्रतिस्पर्द्धा की।”

इसमें कहा गया है कि इस पहल का उद्देश्य देश भर के स्कूलों में बच्चों के बीच देशभक्ति और एकता की भावना को फिर से जीवंत करना और उन्हें समग्र शिक्षा के मार्ग पर प्रेरित करना है।

–आईएएनएस

एकेजे/