डैनुरी की सफलता से दक्षिण कोरिया को 2030 तक चंद्रमा पर रोबोटिक लैंडर लॉन्च करने में मिलेगी मदद

0
40

नई दिल्ली, 28 जनवरी (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया का पहला चंद्रमा मिशन डैनुरी देश की अंतरिक्ष अन्वेषण योजनाओं और 2030 तक चंद्रमा की सतह पर एक रोबोटिक लैंडिंग मिशन का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

डैनुरी, जिसे कोरियाई पाथफाइंडर लूनर ऑर्बिटर (केपीएलओ) के रूप में भी जाना जाता है, को 5 अगस्त, 2022 को चंद्रमा पर लॉन्च किया गया था। पृथ्वी-चंद्रमा पारगमन के 145 दिनों के बाद, यह चंद्रयानमिशन को आगे बढ़ाने के लिए 27 दिसंबर, 2022 को सफलतापूर्वक चंद्र कक्षा में प्रवेश कर गया।

एक महीने से अधिक समय तक अपनी कमीशनिंग और प्रारंभिक संचालन पूरा करने के बाद, डैनुरी ने फरवरी में अपने छह पेलोड मॉड्यूल के साथ अपना नियमित मिशन संचालन शुरू किया। मॉड्यूल में चंद्रमा पर संभावित लैंडिंग साइटों की खोज करना, वैज्ञानिक अनुसंधान करना और उपग्रह इंटरनेट प्रौद्योगिकी को मान्य करना शामिल है।

डैनुरी ने चंद्रमा के दूर के हिस्से की तस्वीरों के साथ स्थिर चंद्र अवलोकन और डेटा संचार क्षमताओं का प्रदर्शन किया है – दक्षिण कोरियाई अंतरिक्ष यान के लिए अपनी तरह की पहली उपलब्धि; और ‘स्पेस इंटरनेट’ एक्सेस के माध्यम से वीडियो और छवियों का दुनिया का पहला डेटा ट्रांसमिशन।

शुरुआत में दिसंबर 2023 तक योजना बनाई गई थी, डैनुरी के चंद्र अन्वेषण और अनुसंधान आउटपुट को और विस्तारित करने के लिए मिशन की अवधि दिसंबर 2025 तक बढ़ा दी गई थी।

राज्य-वित्त पोषित कोरिया एयरोस्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट (केएआरआई) के अनुसार, यह विस्तार निर्णय इसके निरंतर मिशन संचालन को सुनिश्चित करने के लिए शेष ईंधन और अंतरिक्ष यान की मेनफ्रेम स्थिति का विश्लेषण करने के बाद आया।

एजेंसी ने कहा,“डैनुरी का चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करना सार्थक है, क्योंकि इससे साबित होता है कि कोरिया ने अंतरिक्ष अन्वेषण क्षमताएं सुरक्षित कर ली हैं, और स्वदेशी रूप से एक चंद्र ऑर्बिटर का निर्माण कर सकता है जो वास्तव में चंद्रमा तक पहुंच सकता है। इसने भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण और चंद्र लैंडर के विकास के लिए आधार तैयार किया हैै।”

डैनुरी चार स्वदेश निर्मित उपकरणों और नासा द्वारा प्रदत्त कैमरे से सुसज्जित है, जिसे शैडोकैम कहा जाता है।

उपकरणों ने हरमाइट-ए क्रेटर जैसे संभावित बर्फ-समृद्ध क्षेत्रों और अमुंडसेन क्रेटर में आर्टेमिस तीन क्रू मिशन उम्मीदवार लैंडिंग साइट की उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों को कैप्चर किया है।

इसके अलावा, एक वाइड-एंगल ध्रुवीकरण कैमरे का उपयोग करके, इसने रेनर गामा स्विर्ल – चंद्रमा पर एक प्रसिद्ध चुंबकीय विसंगति – थोरियम वितरण का एक प्रारंभिक मानचित्र, गामा-रे स्पेक्ट्रोमीटर से डेटा के साथ तैयार किया गया, को कैप्चर किया। स्वेरड्रुप क्रेटर की छवियां – चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास स्थायी छाया में एक क्षेत्र – नासा के शैडोकैम का उपयोग करके कैप्चर की गईं।

जांच के वैज्ञानिक पेलोड का उद्देश्य चंद्रमा के चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन करना, यूरेनियम, पानी और हीलियम -3 जैसे तत्वों और अणुओं की मात्रा को मापना और ध्रुवों पर काले गड्ढों की तस्वीर लेना है, जहां सूरज कभी नहीं चमकता है।

डैनुरी के अलावा, दक्षिण कोरिया के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम में एक और चंद्र ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर शामिल है।

डैनुरी की सफलता से देश को 2030 तक घरेलू स्तर पर विकसित रॉकेट पर पहला रोबोटिक चंद्र लैंडर बनाने में भी मदद मिल सकती है।

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति मून जे-इन ने 2021 में कहा, “हम कोरियाई प्रक्षेपण यान विकसित करके हासिल की गई नींव पर आधारित चुनौतीपूर्ण अंतरिक्ष अन्वेषण परियोजनाओं पर सक्रिय रूप से जोर देंगे।”

“2030 तक, हम अपने स्वयं के प्रक्षेपण यान का उपयोग करके चंद्रमा पर उतरने का अपना सपना पूरा कर लेंगे। अंतरिक्ष अन्वेषण में पहला कदम, चंद्रमा की खोज से जो तकनीकी कौशल, अनुभव और आत्मविश्वास प्राप्त होगा, वह अंतरिक्ष विकास के लिए एक ठोस आधार प्रदान करेगा।

–आईएएनएस

सीबीटी/