कर्नाटक में हनुमान ध्वज हटाने को लेकर सरकार व विपक्ष के बीच खींचतान जारी

0
39

बेंगलुरु, 30 जनवरी (आईएएनएस) । मांड्या जिले के केरागोडु गांव में हाल ही में हनुमान ध्वज हटाए जाने के मुद्दे पर कर्नाटक सरकार और विपक्ष के बीच मंगलवार को भी तीखी नोकझोंक जारी रही।

भाजपा ने इस कदम की निंदा करते हुए सभी जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन किया था।

विवाद पर टिप्पणी करते हुए उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने मंगलवार को बेंगलुरु में कहा कि मांड्या और पुराने मैसूरु क्षेत्र में लोग शांति से रह रहे हैं और भाजपा वहां भी शांति भंग करने का प्रयास कर रही है।

“कर्नाटक के गांवों में सभी लोग भाईचारे के साथ रहते हैं और सभी त्योहार एक साथ मिलकर मनाते हैं। भाजपा नेता एक नया प्रयोग लेकर आए हैं, जो लोगों के बीच सद्भाव को नष्ट कर देगा।

ग्राम पंचायत द्वारा वहां केवल तिरंगे या क्षेत्रीय झंडे को लगाने की अनुमति देने के बावजूद हनुमान ध्वज फहराया गया।

शिवकुमार ने कहा,“भाजपा द्वारा गढ़ा गया नारा ‘हर घर तिरंगा’ कहां गया? उन्हें राष्ट्रीय ध्वज के बजाय हनुमान का झंडा फहराते रहने दें।”

कृषि मंत्री एन चालुवरायस्वामी ने मंगलवार को मांड्या से बोलते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को मांड्या जिले के लोगों की शांति को नष्ट करने के प्रयास करते देखना दर्दनाक था।

उन्होंने कहा, हनुमान ध्वज विवाद पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मांड्या के जिला प्रभारी चालुवरायस्वामी ने कहा, “श्रीमान। कुमारस्वामी यह मत भूलिए कि मांड्या के लोगों के समर्थन से आप सीएम बने थे। यहां उनका जीवन नष्ट मत करो। विपक्ष के एक जिम्मेदार नेता होने के नाते आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकार सही रास्ते पर है। आप शांति को नष्ट करने में शामिल नहीं हो सकते। जिले की जनता ने आपको सत्ता सौंपी थी। पिछले चुनाव में उन्होंने हमें आशीर्वाद दिया है, अगर हम सही रास्ते पर नहीं चलेंगे तो वे हमें सबक भी सिखाएंगे।’ ये आपको याद रखना होगा. उन ताकतों को बढ़ावा न दें जो संविधान और लोकतंत्र के खिलाफ हैं।’ हम नहीं जानते कि लोगों को हनुमान झंडा फहराने के लिए किसने उकसाया, हो सकता है कि चुनाव के दौरान राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए ऐसा किया गया हो।”

इस बीच, मांड्या से सांसद सुमलता अंबरीश ने इस संबंध में सरकार के बचाव पर सवाल उठाया।

सुमालता अंबरीश ने सवाल किया,“सरकार दावा कर रही है कि वे कानून का सख्ती से कार्यान्वयन सुनिश्चित कर रहे हैं। इस लिहाज से क्या उन्हें सिर्फ हनुमान ध्वज ही नजर आया? मांड्या सहित, झीलों पर अवैध खनन और अतिक्रमण हो रहा है, सरकार इन मुद्दों पर चुप क्यों है?”

“हनुमान ध्वज ने किसी भी धर्म की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाई है। इसे अल्पसंख्यकों को भड़काने के लिए नहीं फहराया गया था. इसमें कोई दिक्कत नहीं थी. हर अवैधता पर सरकारी कार्रवाई होती तो बात समझ में आती. मांड्या के लोग राज्य के अन्य हिस्सों की तुलना में अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। वे सचमुच आहत हैं. सरकार को अपनी गलती माननी चाहिए और समाधान निकालना चाहिए।”

“सार्वजनिक स्थान पर हनुमान ध्वज फहराया गया। इसे किसी दूसरे धर्म के पवित्र स्थान पर नहीं फहराया गया। ग्रामीणों से बातचीत कर मामले को शांतिपूर्ण व सरल तरीके से सुलझाया जा सकता था। सुमालता ने आरोप लगाया, ”हनुमान झंडा फहराने के छह दिन बाद सरकार इस मुद्दे पर जागी और इसे राजनीतिक मोड़ दे दिया।”

जद-एस ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर कहा कि भगवान हनुमान राज्य में गिरगिट की तरह काम कर रही कांग्रेस पार्टी का अंत सुनिश्चित करेंगे।

इसमें कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा गया, ”आपने भगवा का जिक्र किया है. वह हमारी परंपरा और स्थानीय संस्कृति का प्रतीक है। यह हमारे विश्वास की मोहर है, जो लोग अपने धर्म का सम्मान नहीं करते और जो केवल तुष्टिकरण की राजनीति से लाभ उठाते हैं, उनके लिए रीति-रिवाजों, परंपराओं की पवित्रता समझ में नहीं आएगी। गंदे दिमागों के लिए भगवा भी राजनीति का एक हिस्सा है।”