उत्तर कोरियाई खतरे से परेशान सोल और वॉशिंगटन करेंगे रक्षा वार्ता

0
3

सोल, 20 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल खतरों को देखते हुए दक्षिण कोरिया और अमेरिका अगले सप्ताह नियमित रक्षा वार्ता करेंगे। इस दौरान सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा होगी।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 25वीं कोरिया-अमेरिका एकीकृत रक्षा वार्ता (केआईडीडी) सोमवार और मंगलवार को सोल में आयोजित की जाएगी।

रक्षा वार्ता में वार्षिक सुरक्षा परामर्श बैठक (एससीएम) से पहले सुरक्षा गठबंधन के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। यह बैठक हर साल शरद ऋतु में आयोजित की जाती है।

मंत्रालय के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय रक्षा नीति उप मंत्री चो चांग-राए और पूर्वी एशिया के लिए अमेरिकी उप सहायक रक्षा सचिव अंका ली वार्ता का नेतृत्व करेंगे।

बयान में कहा गया है कि दो दिवसीय बैठक को इस वर्ष के एससीएम की तैयारियों के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है।

बता दें पिछले दिनों अमेरिका ने कहा था कि कोरियाई प्रायद्वीप का पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण स्थायी शांति का एकमात्र व्यावहारिक रास्ता है।

वॉशिंगटन का बयान उत्तर कोरिया द्वारा यूरेनियम संवर्धन केंद्र के बारे में खुलासा किए जाने के बाद आया था।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने प्योंगयांग से ‘रचनात्मक’ वार्ता की तरफ लौटने की अपील की। उन्होंने दक्षिण कोरिया और जापान के प्रति अमेरिका की ‘अडिग’ सुरक्षा प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

प्रवक्ता ने इस बात पर जोर दिया कि वाशिंगटन अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ अपने सुरक्षा संबंधों को मजबूत बनाना जारी रखेगा। उन्होंने कहा, “कोरिया गणराज्य (दक्षिण कोरिया) और जापान की रक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धताएं अटल हैं।”

इससे पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने यूरेनियम संवर्धन केंद्र का दौरा किया था। इस दौरान किम ने परमाणु हथियारों के भंडार में बढ़ोतरी के लिए यूरेनियम संवर्धन के लिए सेंट्रीफ्यूज की संख्या बढ़ाने का आह्वान किया।

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का मानना ​​है कि उत्तर कोरिया प्योंगयांग के बाहरी इलाके में कांगसन और राजधानी के उत्तर में योंगब्योन परमाणु स्थल पर यूरेनियम संवर्धन सुविधाएं संचालित करता है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने 2010 में योंगब्योन में अपने यूरेनियम संवर्धन केंद्र का निरीक्षण करने के लिए एक प्रसिद्ध अमेरिकी परमाणु वैज्ञानिक सिगफ्राइड हेकर को आमंत्रित किया था।

-आईएएनएस

एमके/केआर