जापान मून मिशन का लैंडर उल्टा होने के चलते बिजली उत्पन्न करने में विफल

0
101

नई दिल्ली, 28 जनवरी (आईएएनएस)। जापान ने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की। वह रूस, अमेरिका, चीन और भारत के बाद चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने वाला पांचवां देश बन गया है।

2.7 मीटर का स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (एसएलआईएम) 20 जनवरी को सुबह लगभग 10:20 बजे ईएसटी (8.50 बजे आईएसटी) पर चंद्रमा की सतह पर उतरा। उसने 6 सितंबर को शक्तिशाली एक्स-रे स्पेस टेलिस्कोप एक्सआरआईएसएम के साथ चंद्रमा पर अपनी यात्रा शुरू की थी।

एसएलआईएम शिओली क्रेटर की ढलान पर उतरा, जो 300 मीटर चौड़ा प्रभाव वाला क्षेत्र है।

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) के अनुसार, एसएलआईएम ने प्लान के मुताबिक टारगेट के 100 मीटर के भीतर लैंडिंग की।

जेएएक्सए के मिशन अधिकारियों ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि लैंडर उल्टा पड़ा हुआ है और वह बिजली उत्पन्न नहीं कर सकता। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में जब चंद्रमा अपने दिन के समय में प्रवेश करेगा तो काम फिर से शुरू होगा।

एजेंसी ने एक बयान में कहा, “बिजली उत्पन्न के दौरान हासिल किए गए डेटा के विश्लेषण से पुष्टि हुई कि एसएलआईएम चंद्रमा की सतह पर ओरिजनल टारगेट लैंडिंग साइट से लगभग 55 मीटर पूर्व में पहुंच गया था।”

इसके अलावा, जेएएक्सए ने कहा कि लैंडिंग के बाद अंतरिक्ष यान के साथ कम्युनिकेशन स्थापित हो गया है। हालांकि, सौर सेल वर्तमान में बिजली पैदा नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ”डेटा के विश्लेषण से पता चला है कि एसएलआईएम के सौर सेल वर्तमान में पश्चिम की ओर हैं, जिससे बिजली उत्पादन की संभावना है और इस प्रकार एसएलआईएम का इस्तेमाल हो सकता है, सूरज की रोशनी में सुधार होने पर।”

जेएएक्सए ने कहा, ”लैंडिंग साइट के ढलान वाले इलाके पर झुकने से बचने की रणनीति के तहत एसएलआईएम, जिसे जापानी में “मून स्नाइपर” के रूप में भी जाना जाता है, को अपनी तरफ उतरना था। हालांकि, जमीन से लगभग 150 फीट ऊपर, एसएलआईएम के दो मुख्य इंजनों में से एक विफल हो गया।”

सॉफ्ट लैंडिंग एक पेचीदा मुद्दा रहा है। इसमें रफ और फाइन ब्रेकिंग सहित जटिल अभ्यासों की एक श्रृंखला शामिल है।

जापान पहले भी दो चंद्र लैंडिंग प्रयासों में विफल रहा है। जेएएक्सए का ओमोटेनाशी लैंडर से संपर्क टूट गया और नवंबर में लैंडिंग का प्रयास विफल हो गया, जबकि जापानी स्टार्टअप आईस्पेस का हकुतो-आर मिशन 1 लैंडर अप्रैल में उस समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया जब वह चंद्रमा की सतह पर उतरने का प्रयास कर रहा था।

अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की सतह पर क्रेटर/पत्थरों का पता लगाने में मदद करने के लिए, यह एक नेविगेशन कैमरे से लैस था।

चंद्रमा की सतह पर उतरते समय, “विजन-बेस्ड नेविगेशन” ने इसे चंद्रमा की मौजूदा सैटेलाइट फोटोज के साथ अपने कैमरे की इमेज का मिलान कर सटीक स्थान खोजने में सक्षम बनाया।

कार्गो अनुसंधान मिशन अलग-अलग प्रकार के वैज्ञानिक पेलोड भी ले जाता है, जिसमें एक विश्लेषण कैमरा और चंद्र रोवर्स एलईवी-1 और एलईवी-2 की एक जोड़ी शामिल है, जिसके बारे में जेएएक्सए ने कहा कि लैंडिंग से ठीक पहले सफलतापूर्वक अलग हो गए। एसएलआईएम ऑनबोर्ड मल्टी-बैंड स्पेक्ट्रोस्कोपिक कैमरा (एमबीसी) को भी परीक्षण के आधार पर संचालित किया गया था और बिजली बंद होने तक इमेज को कैप्चर किया गया था।

जेएएक्सए ने कहा कि एलईवी-1 ने चंद्रमा की सतह पर अपनी नियोजित परिचालन अवधि पूरी कर ली है, इसकी निर्दिष्ट शक्ति समाप्त हो गई है, और यह स्टैंडबाय स्थिति में है। आगे की गतिविधि सूर्य की दिशा में परिवर्तन से सौर ऊर्जा उत्पादन पर निर्भर करेगी।

जेएएक्सए ने कहा, ”एलईवी-1 और एलईवी-2 दोनों जापान के पहले चंद्र अन्वेषण रोबोट बन गए हैं। इसके अलावा, 2.1 किलोग्राम वजन वाले छोटे एलईवी-1 ने चंद्रमा से पृथ्वी के साथ सफल सीधा संचार हासिल किया। इसे लगभग 380,000 किलोमीटर दूर से सीधे डेटा ट्रांसमिशन का दुनिया का सबसे छोटा और हल्का मामला माना जाता है।”

लैंडर के उपकरण का लक्ष्य अब चंद्रमा की सतह पर चट्टानों और मिट्टी की संरचना का विस्तृत माप करना है।

एजेंसी ने कहा, “हालांकि अधिक विस्तृत मूल्यांकन जारी है, यह उल्लेख करना उचित है कि 100 मीटर की सटीकता के भीतर पिनपॉइंट लैंडिंग का प्रौद्योगिकी प्रदर्शन, जिसे एसएलआईएम का मुख्य मिशन घोषित किया गया है, हासिल कर लिया गया है।”

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी