सुमित नागल ने डेविस कप से हटने के पीछे चोट की चिंता का हवाला दिया

0
7

नई दिल्ली, 19 सितंबर (आईएएनएस) सुमित नागल ने पिछले सप्ताह स्वीडन के खिलाफ भारत के डेविस कप मुकाबले से हटने के अपने फैसले को लेकर उठे विवाद को स्पष्ट करते हुए “चोट की चिंता” का हवाला दिया।

भारत को मुकाबले में 0-4 से हार का सामना करना पड़ा और नागल की अनुपस्थिति ने सवाल खड़े कर दिए, खासकर तब जब अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने दावा किया कि अपनी चोट के बावजूद नागल चीन में होने वाले आगामी एटीपी टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

इंस्टाग्राम पोस्ट में नागल ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा, “अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा एक विशेषाधिकार और सम्मान की बात है जिसे मैं सबसे अधिक सम्मान देता हूं। मेरे करियर की सबसे खास उपलब्धियों में से एक ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना था। डेविस कप से हटना एक कठिन निर्णय था, क्योंकि राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना एक ऐसा पल है जिसे मैं बहुत संजो कर रखता हूं।”

नागल ने एआईटीए के दावों का भी जवाब दिया और कहा कि उन्होंने मुकाबले में भाग लेने में अपनी असमर्थता के बारे में संघ को पहले ही सूचित कर दिया था।

“हालांकि, मेडिकल टीम से परामर्श करने के बाद, यह स्पष्ट हो गया कि चोट के साथ प्रतिस्पर्धा करना न केवल मेरे स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है, बल्कि टीम की संभावनाओं पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

पोस्ट में लिखा है, “मेरा मानना ​​है कि टीम और देश के लिए बेहतर है कि कोई व्यक्ति 100 फीसदी फिट रहे, बजाय इसके कि उसे और अधिक चोट लगने का जोखिम उठाना पड़े और मैच में व्यवधान उत्पन्न हो। मैंने एआईटीए को अपनी भागीदारी में असमर्थता के बारे में पहले ही सूचित कर दिया था।”

नागल ने लिखा, “पेशेवर खेलों में चोट प्रबंधन एक जटिल विज्ञान है। कुछ दिनों का आराम और लक्षित पुनर्वास चोट के बढ़ने और फिर से खेलने के लिए फिट होने के बीच अंतर कर सकता है। मैं अपनी टेनिस और मेडिकल टीम के साथ लगन से काम कर रहा हूं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मैं जब भी कोर्ट पर वापसी करूं, तब मैं सर्वश्रेष्ठ संभव स्थिति में रहूं।”

चीन में टूर्नामेंट के लिए सूचीबद्ध होने के बावजूद उनकी अनुपस्थिति के बारे में चिंता जताए जाने के बाद, नागल ने मुआवजे के मुद्दे पर भी बात की।

पोस्ट में आगे लिखा गया है, “मुआवजे के बारे में, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि पेशेवर खेलों में एथलीटों के लिए यह मानक अभ्यास है कि उन्हें प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए मुआवजा दिया जाए, भले ही वे अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हों। यह व्यक्तिगत लाभ के बारे में नहीं है। एआईटीए और डेविस कप कप्तान के साथ मेरी चर्चा गोपनीय है और मैं इस बारे में किसी भी तरह की अटकलों में शामिल नहीं होना चाहता।”

स्वीडन के खिलाफ डेविस कप मुकाबला भारत के लिए भारी हार के साथ समाप्त हुआ, जिसमें नागल की अनुपस्थिति एक प्रमुख चर्चा का विषय रही। “मैं अपने देश के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हूं और जब भी मैं इसका प्रतिनिधित्व करूंगा, हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा। राष्ट्रीय रंग पहनने और अपने देश को कोर्ट के अंदर और बाहर दोनों जगह गौरवान्वित करने के भविष्य के अवसरों की प्रतीक्षा करूंगा। आपकी समझ और समर्थन के लिए धन्यवाद। ”