स्वीडन करेगा फिनलैंड में नाटो की लैंड फोर्स का नेतृत्व

0
8

हेलसिंकी, 16 सितंबर (आईएएनएस)। सोमवार को मिली जानकारी के मुताबिक, स्वीडन ने घोषणा की है कि वह फिनलैंड में तैनात होने वाली उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की मल्टीनेशनल फॉरवर्ड लैंड फोर्स की कमान संभालने के लिए तैयार है।

स्वीडिश रक्षा मंत्री पाल जॉनसन ने स्टॉकहोम में फिनलैंड के रक्षा मंत्री एंटी हक्कानेन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

फ़िनिश सरकार की सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जून में मित्र देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में नाटो ने फिनलैंड में फॉरवर्ड लैंड फोर्स की तैनाती को मंजूरी दे दी। इस मॉडल के लिए एक “फ्रेमवर्क नेशन” की आवश्यकता है, जो आगे की उपस्थिति की देखरेख और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मंत्रियों ने फोर्स के बारे में विवरण का खुलासा नहीं किया, जैसे फिनलैंड में उनका स्थान या स्वीडन का योगदान कितना रहेगा। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि जॉनसन ने खुलासा किया कि योजना के इस चरण में, कर्मचारी अधिकारी शामिल हो सकते हैं, और प्रशिक्षण प्रयास बढ़ाए जाएंगे।

मंत्रियों ने यह भी कहा कि फिनलैंड में नाटो की फॉरवर्ड लैंड फोर्स की योजनाओं पर फरवरी में आगामी नाटो रक्षा मंत्रियों की बैठक में चर्चा की जाएगी।

पहले की आधिकारिक घोषणाओं के अनुसार, इस योजना में फिनलैंड में प्रशिक्षण के लिए कई नाटो देशों के सैनिकों को बारी-बारी से तैनात किया जाएगा। सुरक्षा स्थिति के आधार पर, जरूरत पड़ने पर इस संख्या को बढ़ाया जा सकता है।