बंगाल तट पर 49 मछुआरों सहित मछली पकड़ने वाली तीन नावें लापता, तलाशी अभियान जारी

0
4

कोलकाता, 16 सितंबर (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के समुद्र में 49 मछुआरों को ले जा रही मछली पकड़ने वाली तीन नावें लापता हो गई हैं। नावों का पता लगाने और फंसे हुए मछुआरों को बचाने का प्रयास जारी है।

लापता मछुआरों के परिवार के सदस्यों के अनुसार, दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर क्षेत्र में सुल्तानपुर मछली पकड़ने के बंदरगाह से मछली पकड़ने वाली कई नावें 10 सितंबर को गहरे समुद्र में मछली पकड़ने के लिए निकली थीं। नौकाओं को 15 सितंबर को वापस लौटना था, लेकिन वे अभी भी लापता हैं। हालांकि, रविवार को मछली पकड़ने वाली अन्‍य नावें बंदरगाह पर लौट आईं, लेकिन ये तीन नावें, जिनमें 49 मछुआरे थे, बंदरगाह पर नहीं लौटीं।

लापता नावों का पता लगाने के ल‍िए खोज अभियान जारी है। इसके ल‍िए हेलीकॉप्टरों का भी सहारा ल‍िया जा रहा है। इसके लिए तटरक्षक अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है।

वापस लौटे मछुआरों ने बताया कि, तीनों नावों के इंजन में खराबी आ गई और प्रोपेलर ने काम करना बंद कर दिया। इसके कारण वे फंस गईं। अन्य नावों के मछुआरों ने रस्सियों के माध्यम से फंसी हुईं नावों को जोड़ने का प्रयास किया। लेक‍िन समुद्र की तेज लहरों के कारण सफल नहीं हो पाया।

लापता मछुआरों के परिवार वाले इस घटना को लेकर काफी चिंतित हैं। उन्होंने स्थानीय प्रशासन के प्रति भी नाराजगी जताई है, क्योंकि उन्होंने उन्हें खोज अभियान के परिणामों के बारे में ताजा जानकारी नहीं दी।

लापता मछुआरों में से एक के परिवार के सदस्य ने कहा, “हम इस समय जिस मानसिक स्थिति में हैं, उसे देखते हुए प्रशासन से हमारा आग्रह है कि हमें सही और ताजा जानकारी उपलब्ध कराई जाए।”