अमेरिकी-ब्रिटिश हवाई हमलों से हौथी की ‘सैन्य क्षमताओं’ पर असर नहीं : समूह नेता

0
36

सना, 9 फरवरी (आईएएनएस)। यमन के हौथी समूह के नेता अब्दुलमलिक अल-हौथी ने कहा है कि उनके समूह के खिलाफ अमेरिकी-ब्रिटिश गठबंधन के हवाई हमलों से उनकी सैन्य क्षमताओं पर कोई असर नहीं पड़ा है।

समूह के टीवी चैनल अल-मसीरा द्वारा प्रसारित एक टेलीविज़न भाषण में उन्होंने गुरुवार को कहा, “इस सप्ताह हमारे देश (समूह के शिविरों) पर अमेरिकी-ब्रिटिश गठबंधन की ओर 86 हमले हुए, लेक‍िन इससे हमारी सशस्त्र क्षमता प्रभावित या सीमित नहीं हुईं। लाल सागर और अदन की खाड़ी में हमारे मिसाइल हमले जारी रहेंगे।”

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने हाैैथी के हवाले से कहा कि समूह के हमले तभी रुकेंगे जब “अमेरिका, ब्रिटेन और इज़राइल गाजा पट्टी के फिलिस्तीनी क्षेत्र में भोजन और दवा की पहुंच की अनुमति देंगे और फिलिस्तीनियों पर हमले रोकेंगे।

हौथी समूह ने पिछले साल नवंबर के मध्य से लाल सागर से गुजरने वाले वाणिज्यिक जहाजों पर दर्जनों हमले किए हैं।

इन हमलों ने लाल सागर और स्वेज़ नहर में अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग की आवाजाही को बाधित कर दिया है, कई जहाजों को नुकसान पहुंचाया है, और कई को अफ्रीकी महाद्वीप के आसपास फिर से रास्ता बनाने के लिए मजबूर किया है, इससे यूरोप में शिपिंग कीमतों में वृद्धि हुई है।

जवाब में, अमेरिकी-ब्रिटिश समुद्री गठबंधन ने समूह को वाणिज्यिक जहाजों और अमेरिकी व ब्रिटिश नौसेना जहाजों पर हमले रोकने के प्रयास में जवाबी हमला किया, लेकिन हाैैथी ने अपनी कार्रवाई और तेज कर दी।