तमिलनाडु : भारी बारिश के कारण मेट्टूर बांध का जलस्तर बढ़ा

0
2

चेन्नई, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। तमिलनाडु के सलेम जिले में भारी बारिश के बाद मेट्टूर बांध का जलस्तर बढ़कर 92 फीट तक पहुंच गया है।

बांध से पानी की आम मात्रा जो पहले 7,000 क्यूसेक हुआ करती थी, अब घटाकर 500 क्यूसेक कर दी गई है। पानी का स्तर 92 फीट तक पहुंच गया है और वर्तमान में मेट्टूर बांध में कुल पानी 54.96 टीएमसी है।

पूर्वोत्तर मानसून के कारण मेट्टूर बांध के जलग्रहण क्षेत्रों सहित दक्षिणी राज्यों पर असर पड़ने से बांध में पानी का प्रवाह मंगलवार को 15,531 घन फीट प्रति सेकंड (क्यूसेक) था, जो बुधवार को बढ़कर 16,196 क्यूसेक हो गया।

मेट्टूर बांध के जलग्रहण क्षेत्रों सहित दक्षिणी राज्यों को प्रभावित करने वाले पूर्वोत्तर मानसून के साथ, बांध में प्रवाह जो मंगलवार को 15,531 क्यूबिक फीट प्रति सेकंड (क्यूसेक) था, बुधवार को बढ़कर 16,196 क्यूसेक हो गया है।

ईस्ट-वेस्ट नहर के माध्यम से मेट्टूर बांध से सिंचाई के लिए पानी की निकासी 500 क्यूसेक से घटाकर 300 क्यूसेक कर दी गई है।

तमिलनाडु और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण कावेरी जलग्रहण क्षेत्रों में कृष्णराजसागर और काबिनी बांध भर गए हैं। इन दोनों बांधों से अतिरिक्त पानी कावेरी नदी में छोड़ा जाता है और तमिलनाडु के धर्मपुरी जिले में होगेनक्कल के माध्यम से मेट्टूर बांध तक पहुंचता है।

मेट्टूर बांध में जलस्तर 120 फीट है और इसकी क्षमता 93.47 टीएमसी है। मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी के नेतृत्व वाली पिछली एआईएडीएमके सरकार ने 2021 में मेट्टूर अधिशेष जल योजना शुरू की थी, जिसे सरबंगा लिफ्ट सिंचाई परियोजना के रूप में भी जाना जाता है। इस परियोजना का उद्देश्य मेट्टूर बांध से छोड़े गए अतिरिक्त बाढ़ के पानी को सिंचाई और पीने के उद्देश्यों के लिए क्षेत्र की 100 झीलों में मोड़ना है।

जब मेट्टूर बांध भर जाता है तो पानी को नहरों के जरिए थिम्ममपट्टी पंप हाउस में ले जाया जाता है और अतिरिक्त पानी को पाइपलाइनों के जरिए एम. कल्लिपट्टी झील और नांगवल्ली झील में पंप किया जाता है। इसके बाद पानी को कई झीलों और तालाबों में छोड़ा जाता है। इस योजना से 40 गांवों की 4,238 एकड़ जमीन पर खेती को बढ़ावा मिलने और 38 गांवों को पीने का पानी मिलने की उम्मीद है।

उत्तर-पूर्वी मानसून के तमिलनाडु और कर्नाटक में बहने वाली कावेरी नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश की उम्मीद के साथ, आने वाले दिनों में मेट्टूर बांध में जलस्तर और बढ़ने की उम्मीद है।