अमरनाथ यात्री भवन पहुंचकर एलजी मनोज सिन्हा ने व्यवस्था की समीक्षा की

0
12

जम्मू, 27 जून (आईएएनएस)। अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होने वाली है। ऐसे में यात्रा को लेकर तमाम तैयारियां पूरी हो चुकी है। इसी बीच गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अमरनाथ यात्री निवास पहुंचकर व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

शुक्रवार को जम्मू के भगवती नगर शिविर से तीर्थयात्रियों का पहला जत्था अमरनाथ यात्रा के लिए बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना होगा।

बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों को ऑन स्पॉट बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए सरस्वती धाम रेलवे स्टेशन से टोकन लेना अनिवार्य होगा। टोकन पर लिखे रजिस्ट्र्रेशन सेंटर, तय तारीख और समय पर ही श्रद्धालुओं को ऑन स्पॉट बुकिंग कराने के लिए पहुंचना होगा। यात्री किसी अन्य पंजीकरण सेंटर पर पहुंचते हैं, तो ऐसे में जारी टोकन रद्द कर दिया जाएगा।

ऑन स्पॉट बुकिंग के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट अनिर्वाय होगा, जिसे गांधी नगर, सर्वाधी और राजीव गांधी हॉस्पिटल से प्राप्त कर सकते हैं। ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के लिए प्रति व्यक्ति 250 रुपए देने होंगे। 70 साल से अधिक बुजुर्ग, 13 साल से कम उम्र के बच्चे और 6 माह की गर्भवती महिलाओं को यात्रा की अनुमति नहीं होगी।

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस समेत पासपोर्ट साइज की फोटो की जरूरत होगी। साथ ही सभी वर्ग आयु के लोगों के लिए स्वास्थ्य सर्टिफिकेट जमा करना भी अनिवार्य होगा। इन दस्तावेजों के साथ निर्धारित शुल्क जमा करके अमरनाथ यात्री अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

हेल्पलाइन नंबर :- 01912-2571912, 2571616

टूरिज्म टोल फ्री नंबर :- 18008908457

व्हाट्सएप नंबर :- 9622011623, 6005627273

यात्री निवास, भगवती नगर :- 0191-2505028

अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाती है। इसके अलावा ड्रोन जैसी तकनीक की सहायता से चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। यह यात्रा 19 अगस्त तक चलेगी।