आईएएनएस-मैट्रिज एग्जिट पोल : सीटों के लिहाज से तेलंगाना में भाजपा का शानदार प्रदर्शन, कांग्रेस को बड़ा झटका

0
10

नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल में एनडीए को बढ़त हासिल करते हुए दिखाया गया है। तमाम न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल में एनडीए की सरकार बनने के अनुमान जताए जा रहे हैं।

आईएएनएस-मैट्रिज एग्जिट पोल में देश में एनडीए की सरकार बनने के आसार नजर आ रहे हैं। राज्यवार आंकड़ों की बात की जाए तो तेलंगाना में भाजपा पिछले चुनाव के लिहाज से इस बार शानदार प्रदर्शन करती दिख रही है। वहीं, कांग्रेस राज्य की सत्ता में रहने के बावजूद कुछ खास कमाल करती नजर नहीं आ रही है।

यहां भाजपा 8 से 9 सीट, कांग्रेस 7 से 8, एआईएमआईएम 1 सीट जीत सकती है। वहीं, बीआरएस की उम्मीदों को करारा झटका लग सकता है।

आंकड़ों के मुताबिक आदिलाबाद लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर का अनुमान है। इस सीट पर कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। ऐसे में यहां भाजपा बढ़त बनाती नजर आ रही है। वहीं, भोंगिर सीट पर कांग्रेस जीत का परचम लहरा सकती है।

चेलवेल्ला सीट पर कांग्रेस की बढ़त के अनुमान जताए गए हैं। हैदराबाद सीट पर एआईएमआईएम और भाजपा के बीच मुकाबला है। अनुमान के मुताबिक यहां भाजपा आगे निकल सकती है। इस सीट पर एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी को झटका लग सकता है।

करीमनगर और खम्मम लोकसभा सीट पर कांग्रेस को बढ़त लेते हुए बताया जा रहा है। महबूबनगर सीट पर टीआरएस, भाजपा और कांग्रेस के बीच रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है।

ऐसे में अनुमान के मुताबिक यहां कड़ी टक्कर में भाजपा को बढ़त मिल सकती है। मेडक लोकसभा सीट पर कड़ी टक्कर में भाजपा को थोड़ी बढ़त मिलने के आसार हैं। सिकंदराबाद सीट पर कांग्रेस को बढ़त दिखाया गया है।

जहीराबाद लोकसभा सीट पर भाजपा को बढ़त बताया जा रहा है। वहीं, नगरकुर्नूल सीट पर कांग्रेस की जीत को उम्मीदों के पंख लग सकते हैं। निजामाबाद सीट पर भाजपा की जीत का अनुमान जताया गया है। जबकि, नलगोंडा सीट पर कांग्रेस की जीत के अनुमान जताए गए हैं।

दक्षिण भारत राज्य तेलंगाना में साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने चार सीट पर जीत का परचम लहराया था। उस दौरान भाजपा का वोट शेयर 19 प्रतिशत था। ऐसे में इस बार एग्जिट पोल की जो तस्वीर सामने उभरकर आ रही है, वह दक्षिण भारत के सियासी फलक पर भाजपा के उदय की नई तस्वीर पेश कर रही है।